Random Posts

घर में शांति बनाएं रखने के उपाय (Ghar Me Shanti Ke Upay)

Ghar Me Shanti ke Upay : वास्तु शास्त्र में घर में शांति बनाए रखने के कई सारे उपायों का जिक्र किया गया है। इन उपायों की मदद से कोई भी व्यक्ति अपने घर में शांति बनाए रख सकता है। अगर आपके घर का माहौल अक्सर खराब रहता है तो आप इन उपायों को जरूर अपनाकर देखें। इन उपायों को आजमाने से घर में शांति स्थापित हो जाएगी और घर में सकारात्मक ऊर्जा बनीं रहेगी। तो आइए जानते हैं घर में शांति बनाएं रखने के उपाय (ghar me shanti ke upay) –

घर में शांति बनाएं रखने के उपाय (Ghar Me Shanti Ke Upay)

रखें घर को साफ

वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन घरों में हमेशा गंदगी रहती है। उन घरों का माहौल हमेशा खराब रहता है और घर में हमेशा लड़ाई रहती हैं। इसलिए आप अपने घर की साफ-सफाई का खासा ख्याल रखें और घर की सफाई रोजाना करें। घर में सफाई होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है ।

रोज करें स्नान

Ghar Me Shanti Ke Upay

रोज स्नान करना घर में शांति के उपाय (Ghar Me Shanti Ke Upay) में से एक उपाय हैं। स्नान करना बेहद ही जरूरी होता है और वास्तु शास्त्र में भी कहा गया है कि हर इंसान को रोज स्नान जरूर करना चाहिए। स्नान करने से ना केवल तन साफ होता है बल्कि मन भी स्वच्छ हो जाता है और दिमाग शांत रहता है। दिमाग शांत रहने से आप अच्छे से घर वालों के साथ बर्ताव करते हैं और घर में प्यार का माहौल बना रहता है।

कबाड़ करें घर से बाहर

घर में कबाड़ होने से घर के वातावरण में नकारात्मक ऊर्जा बनीं रहती है और घर के लोगों के बीच अक्सर लड़ाई होती रहती है। इसलिए आप अपने घर में कबाड़ को ना रखें। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में बेकार कीलें, चाबी, लौहे का सामान, टूटी हुई चीजें होने से घर में परेशानी बनीं रहती है। इसलिए अगर आपके घर में भी इस तरह का कोई सामान है, तो आप उन्हें घर से तुरंत बाहर निकाल दें। घर के अलावा घर की छत पर भी इस तरह का कबाड़ का सामान आप ना रखें।

रुकी घड़ी ना रखें

Ghar Me Shanti Ke Upay

अक्सर कई बार घर में रखीं घड़ियां खराब हो जाती हैं। कई लोग इन घड़ों को ठीक करवाने की जगह इन्हें खराब ही रहने देते हैं। जो कि गलत होता है। क्योंकि रुकी घड़ियों को घर में रखना उत्तम नहीं माना जाता है और ऐसी घड़ियों के घर में होने से आपकी किस्मत भी रूख जाती है। इसलिए अगर आपके घर में कोई रुकी घड़ी है तो आप उसे ठीक करवा लें या घर से बाहर निकाल दें।

रोज करें पूजा

जिन लोगों के घरों में कलह रहता है वो लोग रोज पूजा करें और पूजा करने के बाद धूप को पूरे घर में घूमाया करें। दरअसल पूजा करने से घर का वातावरण शुद्ध रहता है और मन भी शांत रहता है। साथ में ही भगवान का वास भी घर में बना रहता है और जिन जगहों पर भगवान का वास होता है वहां पर सदा शांति बनी रहती है। पूजा करने के अलावा हो सके तो आप सुबह और शाम के समय अपने घर में भजन भी बजाया करें। ऐसा करने से घर के लोगों के मन को शांति (Ghar Me Shanti Ke Upay) पहुंचती है और किसी भी तरह ही कलह नहीं होती है।

पीपल के पेड़ की करें पूजा

Ghar Me Shanti Ke Upay

पीपल के पेड़ पर विष्णु भगवान का वास माना जाता है। इसलिए आप इस पेड़ की पूजा जरूर किया करें। घर में शांति बनाएं रखने हेतु आप शनिवार के दिन इस पेड़ पर जल अर्पित करें। जल अर्पित करने के बाद इस पेड़ के सामने एक घी का दीपक जला दें और इस पेड़ का एक पत्ता तोड़ लें। इस पत्ते पर आप चंदन या कुमकुम की मदद से गायत्री मंत्र लिख लें और इस पत्ते की पूजा करें। इस पत्ते को आप अपने घर ले आएं और पूजा घर में रख दें। आप चाहें तो इस पत्ते को तिजोरी में भी रख सकते हैं। (और पढ़ें : पीपल के पत्ते के फायदे)
यह पत्ता घर में रखने से घर का माहौल खुशियों से भर जाएगा और घर के सदस्यों के बीच प्यार बना रहेगा। वहीं जब यह पत्ता सूख जाए तो आप इसे जल में प्रवाहित कर दें और इसी प्रक्रिया के तहत एक और नया पत्ता घर लें आए। पीपल के पत्ते को घर में रखने से घर में शांति स्थापित होने के साथ साथ धन-संपत्ति में भी बढ़ होती है।

जूते-चप्पल सही रखें

घर में जूते-चप्पल इधर-उधर ना बिखेरें और ना ही उल्टा रखें। घर में जूते-चप्पल सही से नहीं रखने से घर में अशांति फैल जाती है और घर में हर समय तनाव का माहौल रहता है। इसलिए आप घर में जूते-चप्पल को हमेशा सही रखें और इनको घर के मुख्य दरवाजे के पास ना रखें। इनको हो सके तो ऐसी जगह पर रखें जहां पर लोगों की नजर ना पड़े।

गाय को रोटी खिलाएं

Ghar Me Shanti Ke Upay

गाय को रोटी खिलाना शुभ माना जाता है और रोज गाय को रोटी खिलाने से घर में बरकत बनीं रहती है। इसलिए आप रोज गाय को रोटी खिलाएं और गाय की जितनी हो सके उतनी सेवा करें।

सदा रखें जल का कलश

हर घर में पूजा घर होना बेहद ही जरूरी होता है। पूजा घर होने से घर का माहौल खुशियों से भरा रहता है और घर में सदैव सकारात्मक ऊर्जा (Ghar Me Shanti Ke Upay) बनीं रहती है। शास्त्रों के मुतबिक पूजा घर की रोज सफाई करनी चाहिए और सुबह पूजा करते समय पूजा घर में जल का एक कलश भरकर रखना चाहिए। जल का भरा हुआ कलश घर मे समृद्धि बनाए रखता है और घर से हर प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है। इसलिए आप रोज पूजा करते समय पूजा घर में पानी कलश जरूर रखें।

घर का शुद्धिकरण करें

Ghar Me Shanti Ke Upay

घर में शांति बनाएं रखने के अगले उपाय के (ghar me shanti ke upay) तहत आप अपने घर का शुद्धिकरण करें। कई बार घर में इतनी नकारात्मक ऊर्जा फैल जाती है कि घर में हमेशा तनाव ही रहता है। इसलिए यह बेहद ही जरूरी होता है कि आप समय समय पर अपने घर का शुद्धिकरण किया करें। घर का शुद्धिकरण करना बेहद ही आसान है। शुद्धिकरण करने के लिए आप गाय के दूध में गंगा जल और शहद मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इसके बाद आप धूप जला दें और इस धूप को पूरे घर में घूमाते हुए इस मिश्रण का छिड़काव घर के हर कमरे में कर दें। पूरे घर में यह मिश्रण छिड़कने के बाद आप अंत में बचा हुआ मिश्रण घर के मुख्य दरवाजे के पास डाल दें। ऐसा करने से आपके घर का शुद्धिकरण हो जाएगा और घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर हो जाएगी।

स्वस्तिक का चिन्ह जरूर बनाएं

स्वस्तिक के चिन्ह को बेहद ही पवित्र चिन्ह माना जाता है और इस चिन्ह के साथ सकारात्मक ऊर्जा जुड़ी होती है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक जिन लोगों के घरों के बाहर यह चिन्ह बना होता है उस घर में समृद्धि (Ghar Me Shanti Ke Upay) बनी रहती है और घर के लोगों के बीच प्यार कायम रहता है। इसलिए अगर आपके घर के मुख्य दरवाजे के बाहर ये चिन्ह ना हो तो आप इसे जरूर बना लें। स्वस्तिक के चिन्ह को आप हल्दी या कुमकुम से बना सकते हैं और इस चिन्ह को आप घर के मुख्य द्वार पर दाईं तरफ ही बनाएं। (और पढ़ें : स्वस्तिक चिन्ह का महत्व)

घर में ना हो जालें

Ghar Me Shanti Ke Upay

कई बार घर के कोनों में जाले बन जाता है। घर में जाले होना वास्तु शास्त्र में अशुभ माना जाता है और घर में जाले होने के कारण घर में राहु ग्रह का प्रकोप बढ़ जाता है। राहु की वजह से घर में केवल लड़ाई ही रहती है। इतना ही नहीं घर के लोगों की सेहत पर भी राहु का बुरा असर पड़ता है। इसलिए आप कभी भी अपने घर में जाले ना होने दें।

शाम के समय ना सोएं

अगर आप शाम के समय सोते हैं तो ऐसा ना करे। क्योंकि शाम के समय सोने से घर में दुख आते हैं। शाम का समय पूजा करना का समय होता है। इसलिए आप शाम के समय सोने की जगह अपने इष्टदेव का स्मरण करें और इष्टदेव से प्रार्थना करें की वो आपके घर में सदा शांति (Ghar Me Shanti Ke Upay) बनाएं रखें और आपके घर से दुख और लड़ाई को दूर रखें।

जूठे बर्तन साफ करके रखें

Ghar Me Shanti Ke Upay

कई लोग रात में बर्तनों को साफ नहीं करते हैं और किचन में जूठे बर्तन ही रहने देते हैं। जो कि गलत माना जाता है। किचन में अधिक देर तक जूठे बर्तन रखने से घर में तनाव का माहौल बनता है। इसके अलावा घर के लोगों की सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। इसलिए आप जब भी खाना खाएं तो उसके बाद अपने जूठे बर्तन जरूर साफ करके रख दें।
ऊपर बताए गए घर में शांति बनाएं रखने के उपाय (ghar me shanti ke upay) बेहद ही असरदार साबित होते हैं और इन बातों का ध्यान रखने से घर में सुख और शांति बनीं रहती है। अगर आपके घर में शांति नहीं है तो आप घर में शांति बनाएं रखने के यह उपाय (ghar me shanti ke upay) जरूर अपनाकर देखें। यह उपाय बेहद ही सरल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ