Random Posts

इस दिवाली अयोध्या में बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 5 लाख 51 हजार दीपों से रोशन होगी राम नगरी

देशभर में दिवाली की धूम है। दिवाली का पर्व राम के अयोध्या लौटने की खुशी में मनाया जाता है। ऐसे में राम नगरी अयोध्या को इस बार दुल्हन की तरह सजाया गया, जिसके लिए उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा कड़े निर्देश दिए गए हैं। इस बार एक बार फिर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में अपनी दिवाली मनाएंगे। इसी कड़ी में इस बार दिवाली को लेकर भव्य तैयारी की गई है, जिसका असर दीपोत्सव से ही दिखने लगा है। इतना ही नहीं, अयोध्या नगरी वाले दिवाली को लेकर बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं।
बताते चलें कि आज (26 अक्टूबर) को पूरी रामनगरी में 5 लाख 51 हजार दीप जलाएंगे, जिनमें से 3 लाख 21 हजार दीप राम की पैड़ी पर जलाए जाएंगे। इतना ही नहीं, दीपोत्सव के दीयों को जलाने के लिए 21000 लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल होगा, जिसमें तेल कम न हो इसके लिए भी लोग रखे गए हैं। इसी कड़ी में हर दिए में 40 बार तेल डाला जाएगा, ताकि दिवाली तक दीयों की रोशनी जगमगाती रहे। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में सारी तैयारियां हुई हैं। इस बार की आयोध्या दीवाली बहुत ही ज्यादा अच्छी होगी, लेकिन अगले साल की इससे भी ज्यादा होगी।
बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो दीपावाली के मौके पर सरयू नदी स्थित राम की पैड़ी पर 3 लाख 21 हजार दीप जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा, जिसको लेकर न सिर्फ प्रदेश, बल्कि पूरे देश में उत्साह का माहौल है। बता दें कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने लिए अयोध्या में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इतना ही नहीं, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के कंसलटेंट निश्चल ने बताया कि सभी दियो को एक खास पैटर्न में रखा गया है, इसके आधार पर ही पूरी तैयारी की गई है। मतलब साफ की भारत के वर्ल्ड रिकॉर्ड से सिर्फ कुछ कदम दूर है।
लखनऊ से मंगाया गया रुई

दीयों के लिए रुई लखनऊ से मंगवाया गया है, तो वही तेल फैजाबाद से मंगाया गया है। मतलब साफ है कि अयोध्या की इस दिवाली में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पूरे उत्तर प्रदेश ने सहयोग दिया है। बता दें कि इस समय अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण नहीं हो सका है, जिसकी वजह से लोगों को थोड़ा गम है, लेकिन माना जा रहा है कि अगली दिवाली अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो जाएगा, क्योंकि इस विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आखिरी सुनवाई चल रही है, जिसकी वजह से लोगों में बहुत उत्साह देखने को मिल रहा है।
अयोध्या में रहेंगे योगी आदित्यनाथ
खबरों की माने तो जब से योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं, तब से वे हर दिवाली अयोध्या में ही मनाते हैं। ऐसे में इस बार भी उनके आगमन को लेकर भव्य तैयारी की गई है। बता दें कि अयोध्या की दिवाली पूरे देश में मशहूर है, जिसकी वजह से इस दूर दराज क्षेत्रो से अयोध्या की दिवाली देखने के लिए आते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ