Random Posts

मरने के बाद भी जीवित रहती हैं इंसानी शरीर की ये चीजें

मरने के बाद भी जीवित रहती हैं इंसानी शरीर की ये चीजें

मौत एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही हमारी रूह कांप जाती है। मरने के बाद हमारी आत्मा कहा जाती है, हमारे शरीर में क्या होता है इसके बारे में किसी को भी कुछ नहीं पता होता है।

 अलग-अलग लोग मौत के बारे में अलग-अलग बातें कहते है। लेकिन साइंस की माने तो इंसान की मौत के बाद भी उसके शरीर में कुछ ऐसी चीज़े होती है जो चलती रहती है।

 मरने के बाद सबसे पहले इंसानी शरीर का रंग बदलने लगता है। जैसे ही शरीर में खून का प्रभाव होना बंद पड़ता है उसके बाद शरीर का रंग नीला पड़ जाता है। और जब खून पानी के रूप में बदल जाता है तब शरीर का रंग पीला हो जाता है।

 मौत होते ही हमारे शरीर का ब्लड सर्क्युलेशन होना भी बंद हो जाता है जिसके कारण दिमाग तक ऑक्सीजन नहीं जा पता है और हमारा मस्तिष्क भी काम करना बंद कर देता हैं। लेकिन हमारे शरीर के स्किन सेल्स मौत के बाद भी जिन्दा ही रहते है। कुछ सेल तो मौत के कुछ दिन में मर जाते है लेकिन कुछ सेल्स कई दिनों तक जिन्दा ही रहते है।

 हमारे शरीर में कई ऐसे भी सूक्ष्म जीव रहते है जो इंसान के मर जाने के बाद भी शरीर में जिन्दा रहते है। इन जीवो में पैरासाइटिक भी जिन्दा ही रहते है जो कि भोजन डाइजेस्ट करते है। इतना ही नहीं मौत के बाद भी शरीर की आंते जिन्दा ही रहती है और वो अपना काम करती रहती है।

 इंसान के मरने के बाद मूत्र उत्सर्जन की क्रिया चलती ही रहती है। इंसान की मौत होने के बाद भी उसके बाल और नाख़ून बढ़ते ही रहते है। हालांकि कुछ लोगों ने इसे गलत भी साबित किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ