Random Posts

ब्‍लूबेरी खाने से दूर हो जाते हैं ये रोग, पढ़ें ब्‍लूबेरी के फायदे

ब्‍लूबेरी के फायदे : ब्‍लूबेरी एक प्रकार का फल होता है जिसे हिंदी भाषा में नीलबदरी के नाम से जाना जाता है। ब्‍लूबेरी में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट और सोडियम पाया जाता है। इसके अलावा इस फल के अंदर पानी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये फल खाने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं और ये एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स का सबसे अच्‍छा स्रात होता है। तो आइए जानते हैं ब्‍लूबेरी के फायदे (Blue Berry in Hindi)।

ब्‍लूबेरी के फायदे – Blue Berry Khane ke Fayde

ब्‍लूबेरी के फायदे कई हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता हैं जो सेहत के लिए गुणकारी साबित होता हैं। इसके सेवन से मधुमेह, ब्‍लड प्रेशर और वजन को कम किया जा सकता हैं।
ब्‍लूबेरी फल के आलावा इसके पत्तों में भी औषधीय गुण होते हैं जो शरीर को तंदरुस्त बनाने में कारगर होते हैं। आइये जानते हैं ब्‍लूबेरी खाने के फायदे (Blue Berry khane ke fayde)-

शरीर को मिले ऊर्जा

ब्लूबेरी (Blue Berry in Hindi) का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, साथ में ही स्टेमिना भी बढ़ता है। इसलिए जो लोग जल्द ही थक जाते हैं उन्हें ब्लूबेरी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसे नियमित रुप से खाने से आपके शरीर को शक्ति मिलेगी और आप बिना थके हर काम कर सकेंगे।

दिमाग हो तेज

ब्‍लूबेरी के फायदे (Blue Berry khane ke fayde) दिमाग के संग भी जुड़े हुए हैं और इस फल को खाने से दिमाग तेजी से काम करता है। बच्चों के लिए ब्लूबेरी को काफी अच्छा माना जाता है और इसे खाने से बच्चों के दिमाग का विकास अच्छे से होता है। इसके अलावा ब्‍लूबेरी का सेवन करने से याद रखने की क्षमता भी बढ़ जाती है और दिमाग तेजी से कार्य करता है।
ब्‍लूबेरी के फायदे

हड्डियां हो स्‍वस्‍थ

ब्‍लूबेरी (Blue Berry khane ke fayde) खाने से हड्डियां मजबूत बनीं रहती हैं और बढ़ती आयु के साथ कमजोर भी नहीं पड़ती हैं। ब्लूबेरी पर किए गए कई शोधों में ये बात साबित भी हो रखी है। शोधों के अनुसार इसमें मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखते हैं और जो लोग इसका सेवन करते हैं उनकी हड्डियां मजबूत बनी रहती है।

शुगर का स्तर रहे कंट्रोल में

मधुमेह के रोगियों के लिए ब्लूबेरी (Blue Berry in Hindi) को लाभदायक माना जाता है और इस फल को खाने से मधुमेह का स्तर नहीं बढ़ता है। इसलिए जो व्यक्ति इस घातक बीमारी से ग्रस्त हैं उन्हें इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

कोलेस्‍ट्रॉल लेवल हो कम

ब्‍लूबेरी के फायदे

अधिक कोलेस्‍ट्रॉल लेवल होने पर दिल पर बुरा असर पड़ता है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपका कोलेस्‍ट्रॉल लेवल अधिक है तो आप ब्लूबरी का सेवन (Blue Berry in Hindi) करना शुरू कर दें। इसे खाने से कोलेस्‍ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहेगा। जिन लोगों को कोलेस्‍ट्रॉल की बीमारी है वो लोग सप्‍ताह में 4 बार ब्‍लूबेरी का सेवन किया करें।

पेट के लिए लाभकारी

ब्‍लूबेरी के फायदे (Blue Berry in Hindi) पेट के साथ भी जुड़े हैं और इसे खाने से पाचन तंत्र सही से कार्य करता है। दरअसल ब्लूबेरी के अंदर फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है और फाइबर को पेट के लिए गुणकारी माना जाता है। इसलिए इस फल को खाने से पेट हमेशा सही रहता है। जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है वो लोग ब्लूबेरी का जूस पीना शुरू कर दें। हफ्ते में दो बार इसका जूस पीने से पाचन तंत्र  स्‍वस्‍थ बना रहेगा।

वजन हो कम

अधिक वजन भी एक तरह की बीमारी होती है और वजन अधिक होने के कारण शरीर को कई तरह के रोग भी लग जाते हैं। अगर आप भी अधिक वजन की समस्या से परेशान हैं तो आप ब्लूबेरी का सेवन करना शुरू कर दें।
ब्‍लूबेरी के फायदे

ब्लूबेरी (Blue Berry in Hindi) को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। दरअसल इस फल को खाने से भूख नहीं लगती है और ऐसा होने पर आप कम खाना खाते हैं। जिसके चलते आपका वजन अपने आप कम होने लग जाता है।

उच्‍च रक्‍तचाप कम करे

उच्च रक्तचाप को कम करने में ब्‍लूबेरी के फायदे (Blue Berry khane ke fayde) मददगार साबित होते हैं। उच्‍च रक्‍तचाप होने पर आप ब्लूबेरी का सेवन करें। ब्लूबेरी खाने से उच्‍च रक्‍तचाप नियंत्रित रहता है।
ब्‍लूबेरी में पाए जाने वाले पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम उच्‍च रक्‍तचाप के मरीजों के लिए अच्छे साबित होते हैं और ये पोषक तत्व रक्‍तचाप को सही रखने में सहायक होते हैं। अध्‍ययनों के अनुसार जो लोग नियमित रूप से लगातार 6 सप्‍ताह तक ये फल खाते हैं उनकी रक्‍तचाप संबंधी समस्‍या दूर हो जाती है।

सूजन करे कम

ब्लूबरी (Blue Berry khane ke fayde) खाने से सूजन कम हो जाती है। शरीर के किसी हिस्से में सूजन आ जाने पर आप ब्लूबरी का सेवन करना शुरू कर दें। ब्‍लूबेरी में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि सूजन को सही करने का काम करते हैं।
ब्‍लूबेरी के फायदे

आंखों की रोशनी सही रहे

ब्‍लूबेरी के फायदे (Blue Berry khane ke fayde) आंखों के साथ भी जुड़े हुए हैं और ये विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत है। जिसकी वजह से इसका सेवन करने से आंखों पर अच्छा असर पड़ता है और आंखों की रोशनी सही बनी रहती हैं। इसे खाने से आंखों से जुड़ी अन्य बीमारियां जैसे रतौंधी भी नहीं होती है। अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप इस फल का सेवन रोज किया करें।

मुंहासों से मिले राहत

ब्‍लूबेरी के फायदे चेहरे से पिम्पल्स हटाने में लाभकारी होते हैं। चेहरे पर मुंहासे होने पर आप ब्लूबेरी का पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। ब्लूबेरी का पेस्ट तैयार करने के लिए आप थोड़ी सी ब्लूबेरी को लेकर उन्हें पीस लें और इस पेस्ट में शहद मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मुंहासों एकदम सही हो जाएंगे।
ब्‍लूबेरी के फायदे

ब्‍लूबेरी के फायदे (Blue Berry in Hindi) इस फल को बेहद ही खास बनाते हैं। इसलिए आप इस फल का सेवन जरूर किया करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ