Random Posts

कई रोगों को चुटकियों में दूर करे हिना

हिना के फायदे: मेहंदी यानी हिना महिलाओं का श्रृंगार होती है और हर तीज या त्यौहार पर महिलाएं अपने हाथों पर हिना जरुर लगाती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि हिना हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होती है और हिना के पत्तों की मदद से कई तरह के रोगों को दूर किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं हिना के फायदे।

हिना के फायदे

खून करें साफ

मेहंदी का पानी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है और हिना का पानी पीने से खून साफ होता है। आप कुछ हिना के पत्ते लेकर उन्हें साफ कर लें और इन पत्तों को पानी के अंदर डाल दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। यह पानी पीने से खून साफ हो जाएगा। आप हफ्ते में दो बार इस पानी का सेवन करें। खून साफ होने से आपके चेहरे पर भी निखार आएगा और चेहरा एकदम खिल जाएगा। साथ में ही मुहांसों की समस्या से भी आपको निजात मिल जाएगी।

जोड़ों का दर्द करें दूर

हिना के फायदे

हिना के फायदे दर्द से भी जुड़े हुए हैं। घुटनों के दर्द से परेशान लोग इसका लेप अपने जोड़ों पर लगा लें। थोड़े से हिना और अरंडी के पत्ते लेकर उन्हें एक साथ पीस लें फिर इनके अंदर गर्म सरसों का तेल मिला दें और इस मिश्रण को अपने घुटनों पर लगा लें। यह लेप लगाने से जोड़ों का दर्द गायब हो जाएगा।

सिरदर्द से मिले आराम

हिना के फायदे सिर दर्द को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं. सिर दर्द होने पर आप हिना के पत्तों को पीसकर उनका लेप तैयार कर लें और इसे अपने सिर पर लगा लें। सिर दर्द की तरह ही माइग्रेन की बीमारी से ग्रस्त लोग भी अगर अपने माथे पर हिना का लेप लगाते हैं तो सिर दर्द तुरंत गायब हो जाता है।

जलन से मिले राहत

हिना के फायदे

शरीर के किसी हिस्से में जलन होने पर आप मेहंदी का लेप उस हिस्से पर लगा लें। मेहंदी का लेप लगाने से जलन एकदम सही हो जाएगी। इसी तरह से कोई हिस्सा जलने पर अगर वहां पर मेहंदी के पत्ते या हिना की छाल को घिसकर लगाया जाए तो आराम मिलता है।

शरीर की गर्मी हो कम

गर्मी के मौसम में अक्सर शरीर गर्म हो जाता है और कई बार पैरों के तलवों में जलन भी होने लग जाती है। शरीर गर्म होने पर आप हिना के पत्तों को घिसकर एक लेप तैयार कर लें। फिर इस लेप को अपने पैरों और हाथों पर लगा लें। ये लेप लगाने से शरीर की गर्मी कम हो जाएगी।

बाल चमकीले बनें

हिना के फायदे

हिना बालों के लिए काफी अच्छी साबित होती है और इसे बालों पर लगाने से बालों में चमक आ जाती है। दरअसल हिना के अंदर टैनिन मौजूद होती है जो कि बालों के कॉर्टेक्स को मजबूत बनाती हैं जिससे बालों में चमक आती है।

लंबे और घने बाल

लंबे और घने बाल पाने के लिए आप हिना को बालों पर लगाएं। आप हिना के पाउडर को लेकर उसमें पानी मिला दें। फिर इसके अंदर दही, आंवला पाउडर और मेथी पाउडर डाल लें और एक घोल तैयार करें लें। इस घोल को अपने बालों पर लगा लें। ये पेस्ट जब अच्छे से सूख जाए तब आप अपने बालों को धों लें। हिना का ये हेयर पैक लगाने से बाल लंबे हो जाएंगे साथ में ही बालों को मजबूती भी मिलेगी।

रुखे बालों से मिले निजात

हिना के फायदे

बालों को चमकदार बनाने के लिए हिना के फायदे बहुत ही असरदार साबित होते हैं. जिन लोगों के बाल रुखे हैं वो लोग हिना का पेस्ट अपने बालों पर लगाएं। हिना और अंडे का पेस्ट बालों पर लगाने से बालों का रुखा पन दूर हो जाता है। दरअसल हिना लगाने से बालों का टेक्सचर अच्छा हो जाता है और बाल मुलायम हो जाते हैं।

बालों को डाइ करे

हिना का प्रयोग डाइ की तरह भी किया जाता है और ये एक नेचुरल डाइ है। हिना को बालों पर लगाने से बालों को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचता है और बालों पर डाइ भी हो जाती है। इसलिए बाजार में मौजूद हेयर डाइंग प्रॉडक्ट्स की तुलना में हिना का प्रयोग करना काफ़ी सुरक्षित माना जाता है। वहीं अगर आपके बाल काले हैं तो भी आप हिना को बालों पर लगा सकते हैं। इसको लगाने से बालों का रंग सुंदर हो जााएगा।

खुजली से मिले राहत

हिना के फायदे

हिना को बालों पर लगाने से सिर की खुजली से राहत मिल जाती है। हिना में नैसर्गिक ऐंटीफ़ंगल और ऐंटीमाइक्रोबिअल तत्व मौजूद होते हैं और ये तत्व स्कैल्प की खुजली को नियंत्रित करते हैं और इसे बालों पर लगाने स्कैल्प को ठंडक पहुंचा मिलती है। इसलिए जिन लोगों को सिर में खुजली की शिकायत रहती है वे लोग हिना जरूर लगाएं।

डैंड्रफ़ से निजात मिले

हिना के फायदे डैंड्रफ को दूर करने में लाभकारी होते हैं. हिना आपके स्कैल्प से गंदगी और डैंड्रफ़ हटाने में मदद करती है। नियमति रूप से हिना के इस्तेमाल से ना केवल डैंड्रफ़ ग़ायब हो जाता है, बल्कि वो वापस भी नहीं आता। अगर आप डैंड्रफ़ से निजात चाहते हैं तो इसे बालों पर जरूर लगाएं।

बालों का झड़ना हो कम

हिना के फायदे

बाल झड़ने की समस्या से परेशान लोग हिना का प्रयोग करें। हिना को बालों पर लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। आप रात के समय हिना के अंदर चाय पत्ती और मेथी का पानी डाल दें और फिर सुबह इस लेप को बालों पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो इसे पानी से धों लें।
हिना के फायदे ना केवल बालों बल्कि सेहत से भी जुड़े हुए हैं और हिना के फायदे पढ़ने के बाद आप इसका प्रयोग जरुर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ