Random Posts

सेहत के लिए बरदान है पिस्ता, रोज सिर्फ एक पिस्ता खाने से जुड़े हैं ये गजब के फायदे

पिस्ता एक प्रकार का मेवा होता है जो कि दिखने में हरे रंग का होता है। इसे खाने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। पिस्ते के अंदर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक और कॉपर सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे खाने से ना केवल कई बीमारियां सही हो जाती है बल्कि ये त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। तो आइए जानते हैं पिस्ता खाने से जुड़े लाभ।

पिस्ता खाने से जुड़े हुए हैं ये फायदे

चेहरे की दमक रहे बरकरार

पिस्ता खाने से चेहरे पर अच्छा असर पड़ता है और जो लोग रोज पिस्ते का सेवन करते हैं। उनके चेहरे पर चमक बनी रहती है। दरअसल पिस्ते के अंदर फैटी एसिड्स पाया जाता है और फैटी एसिड्स को त्वचा के लिए गुणकारी माना जाता है। इसलिए जो लोग चमकदार यानी ग्लो स्किन पाना चाहते हैं वो लोग पिस्ते का सेवन शुरू कर दें।

झुर्रियां हो कम


पिस्ता खाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और पहले से चेहरे पर पड़ी झुर्रियां भी कम होने लग जाती हैं। इसलिए जिन लोगों के चेहरे पर झुर्रियां हैं वो लोग रोज पिस्ता खाया करें। पिस्ता खाने से त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों की गति धीमी होने लग जाएगी और आपको झुर्रियों मुक्त चेहरा मिल जाएगा।

बाल झड़ना हो बंद

पिस्ता बालों के लिए गुणकारी माना जाता है और इसे खाने से बाल झड़ने की परेशानी से निजात मिल जाती है। इसे खाने के अलावा आप इसका पेस्ट भी बालों पर लगा सकते हैं। पिस्ते का पेस्ट बनाने के लिए आप इन्हें भिगो लें और फिर इसे अच्छे से पीस लें। आप इस पेस्ट में बालों पर लगाने वाला तेल भी डाल सकते हैं। पिस्ते का ये पेस्ट आप एक घंटे के लिए अपने बालों पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो बालों को शैंपू से धो लें।

रंगत निखारें


पिस्ते का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत एकदम निखर जाती है। आप पिस्ता लेकर उसे पीस लें। फिर इस पेस्ट के अंदर आप दूध और चारोली का पाउडर डाल दें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें। इस पेस्ट को नियमित रूप से लगाने से आपके चेहरे की रंगत एकदम साफ हो जाएगी।

आंखों के लिए लाभकारी

इसे खाने से आंखों पर भी अच्छा असर पड़ता है। पिस्ता के अंदर पाए जाने वाले तत्व आंखे लिए सेहतमंद साबित होते हैं और जो लोग पिस्ता का सेवन करते हैं। उन लोगों की आंखों की रोशनी सही बनी रहती है।

इस तरह से करें पिस्ता का सेवन

पिस्ता का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। आप चाहें तो पिस्ता वाला दूध पी सकते हैं या फिर खीर में इसको डालकर खा सकते हैं। वहीं गर्मी के मौसम में आप इसे पानी में भिगोकर खा सकते हैं। पिस्ता वाला दूध तैयार करने के लिए आप एक गिलास दूध के अंदर पिस्ता पीसकर डाल दें और फिर इस दूध को अच्छे से उबाल लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ