Random Posts

इन 5 बेशकीमती चीजों का मालिक है अंबानी खानदान, पूरी दुनिया में होते हैं इनके चर्चे

भारत का सबसे अमीर खानदान ‘अंबानी’ परिवार है और मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों में लिया जाता है। मुकेश अंबानी ना सिर्फ रियायंस या जियो के जरिए अपना बिजनेस फैलाए हैं बल्कि इसके अलावा भी इनका कई क्षेत्र में काम चलता है और इनकी पत्नी नीता अंबानी भी स्कूल और कई एनजीओ चलाती हैं। इनके पास ऐसी 5 कीमती चीजें हैं जिसकी कीमत आसमान छूती नजर आती हैं। हर किसी को इनकी इस उपलब्धि का अंदाजा भी नहीं है क्योंकि अंबानी खानदान को बिजनेस करने का एक खास तज़ुर्बा है जो शायद ही किसी के पास हो।

इन 5 कीमती चीजों के मालिक हैं अंबानी

देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी के बारे में आपने अब तक कई सारी बातें सुनी होंगी। दोनों अलग-अलग वजहों से लाइमलाइट में बने रहते हैं। कभी अपनी पार्टीज, तो कभी अपने आलीशान घर के जरिए। इतना ही नहीं मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के कई सारे शौक भी इतने हाई-फाई हैं जिनके बारे में सुनकर ही लोग दांतों तले उंगलियां दबा लेते हैं। यहां हम आपको ऐसी 5 महंगी चीजों के बारे में बताएंगे जिनके दाम सुनकर आप हैरान रह जाएंगे..

एंटीलिया

मुंबई में स्थित अंबानी हाउस जिसका नाम एंटीलिया है, इसमें मुकेश अंबानी अपने पूरे परिवार के साथ रहते हैं। इनके इस घर में 27 फ्लोर हैं और ये घर Mythical Atlantic Island से खासा इंस्पायर्ड है। अगर कभी 8 की तीव्रता से भुकंप आता है तो इस घर में कोई फर्क नहीं पड़ेगा और इस घर में लग्जरी मूवी थिएटर भी है। 50 लोग इसमें एक साथ फिल्म का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा इसमें वीमिंग पूल, स्‍पा, जिम, जकूजी, डांस स्‍टूडियो और योग सेंटर भी है। इसके अंदर आइस्क्रीम पार्लर है और पूरे घर में 9 हाई स्पीड एलीवेटर्स है। इस घर 400000 स्क्वायर फीट में बना है और अगर इसकी अभी की कीमत का अंदाजा लगाया जाए तो इसकी कीमत 2 बिलियन होगा, जिसमें 600 लोग काम करने वाले है।

कार गैराज


अंबानी हाउस एंटीलिया में 6 मंजिलों का केवल कार गैराज ही है, जहां पर पार्किंग के साथ कार की सर्विस भी होती है। इस गैराज में एक साथ 168 गाड़ियां पार्क की जा सकती है और अगर अंबानी हाउस में पार्टी होती है तो मेहमानों की गाड़ियां यहीं पार्क होती हैं। इसकी कीमत का अंदाजा भी अब आप लगा सकते हैं।

प्राइवेट जेट

बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटीज के पास अपने प्राइवेट कॉर्पोरेट जेट हैं। मगर नीता अंबानी और मुकेश अंबानी के पास एअरबस 319 है। इसकी कीमत 43.4 मिलियन डॉलर बताई जाती है। अगर भारतीय करेंसी में बात करें तो ये 467 करोड़ के आसपास है। इस जेट में 25 पैसेंजर्स बैठ सकते हैं और ये एअरबस पूरी तरह से लग्जरी है। इसमें लाउंज, एक पॉश डायनिंग एरिया, एक कैबिन इंटरटेनमेंट के लिए डेडिकेटेड भी है।

यॉट


मुकेश अंबानी के पास अपना एक प्राइवेट यॉट भी उपलब्ध है। इसे आप पानी में तैरता महल कहें तो गलत नहीं होगा। अंबानी फैमिली का यॉट मुंबई के ब्रिज कैंड बीच पर पार्क होता है और ये यॉट 68 मीटर लंबा, 38 मीटर चौड़ है। इसका फ्लोर एरिया 36600 वर्ग फुट है और इस यॉट में 40 से 50 लोग रह सकते हैं।

बीएमडब्यू कार

वैसे तो अंबानी खानदान के हर सदस्य के पास अपनी पर्सनल लग्जरी कार है लेकिन बीएमडब्यू का ये मॉडल कई बड़े सितारों के पास ही मौजूद होती है। मुकेश अंबानी के पास BMW760Li, जिसकी कीमत 19 मिलियन है। इस कार में कई तरह की खास फैसिलिटीज है और इसके साथ ही इसमें ढेरों फिल्टर्स भी लगे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ