Random Posts

बस 15 मिनट चेहरे पर लगाए बेकिंग सोड़ा, मिलेगी गौरी रंगत, हटेंगे किल मुहांसे

गोरी गोरी त्वचा की चाह हर किसी को होती हैं. हम चाहे कितना भी कह ले कि तन से ज्यादा मन की सुंदरता मायने रखती हैं लेकिन फिर भी लोग गौरा होने का कोई भी चांस नहीं छोड़ना चाहते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर पार्लर तक सभी चीजें ट्रॉय करते हैं. हालाँकि गोर होने की लालसा में वे ये भूल जाते हैं कि इन बाजारू प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल्स मिले होते हैं. इसलिए यदि आप इनका ज्यादा लम्बे समय तक इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा को नुकसान पहुँच सकता हैं. इसके अतिरिक्त ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स काफी महंगे भी होते हैं. वहीं पार्लर का खर्चा भी कुछ कम नहीं होता हैं. ऐसे मेंघरेलु उपाय सबसे बेस्ट माने जाते हैं. इनके ना तो कोई साइड इफेक्ट्स होते हैं और ये सस्ते भी होते हैं.
ऐसे में आज हम आपको बेकिंग सोड़ा से चेहरे को खुबसूरत बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. बेकिंग सोड़ा आपको हर घर के किचन में आसानी से मिल जाएगा. इसका प्राथमिक प्रयोग लोग खाना बनाने के लिए करते हैं. हालाँकि इसे ब्यूटी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

गौरी त्वचा के लिए

दो चम्मच बेकिंग सोड़ा में आधा नींबू निचोड़ दे. अब इसे उँगलियों की सहायता से चेहरे पर अच्छे से लगाए. लेकिन इसे लगाते समय आपको सावधानी भी बरतनी हैं. इसे नाक और आँख के अंदर मत जाने दीजियेगा. इसके बाद इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दे. अब चेहरे को ठन्डे पानी से साफ़ कर ले. इसे सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करे. इससे आपकी त्वचा निखरी हुई दिखेगी.

बेकिंग सोड़ा के अन्य फायदे


चेहरे में निखार लाने के अतिरिक्त बेकिंग सोड़ा के इ सुपाय के और भी कई फायदे होते हैं जो कि इस प्रकार हैं:
किल मुहांसे हटाए: बेकिंग सोड़ा के अंदर कई ऐसे तत्व मौजूद रहते हैं जो आपके चेहरे के किल मुहांसों को जड़ से ख़त्म कर सकते हैं.
इन्फेक्शन ना होने दे: यदि आपकी स्किन में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन हैं तो बेकिंग सोड़ा से आराम मिल सकता हैं. इसकी वजह ये हैं कि इसके अंदर एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसके प्रयोग से आपको सनबर्न और टैनिंग जैसी समस्यां भी नहीं होगी.
मृत त्वचा हटाए: चेहरे की बेजान और मृत त्वचा को बेकिंग सोड़ा से हटाया जा सकता हैं. ऐसा होने पर आपको सुंदर, सॉफ्ट और मखमल सी मुलायम त्वचा मिलेगी.

ऐंटी बैक्टीरियल गुण का लाभ: बेकिंग सोडा में मौजूद ऐंटी-बैक्टीरियल आपको एयर ब्लीचिंग का लाभ देते हैं. इससे आपकी स्किन टन सुधरती हैं और दाग धब्बे दूर होते हैं.

तो जैसा कि आप ने देखा किचन में रखा ये बेकिंग सोड़ा कितना लाभकारी होता हैं. इसी तरह और भी कई घरेलु सामग्रियां होती हैं जिनका इस्तेमाल ब्यूटी में किया जा सकता हैं. इसमें आपके कोई ख़ास पैसे भी खर्च नहीं होते हैं और रिजल्ट भी अच्छा निकलता हैं. इसलिए यदि आपको ये टिप अच्छी लगी हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.
नोट: यदि आपकी स्किन सेंसिटिव हैं तो इसके इस्तेमाल के पूर्व डॉक्टर का परामर्श जरूर ले.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ