Random Posts

पथरी की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं पथरी का घरेलू इलाज

आजकल कई लोगों को पथरी की समस्या हो रही है। पथरी होने पर पेट में बेहद ही दर्द होता है और पेशाब करने में भी दिक्कत आती है। पथरी की समस्या को घरेलू इलाज की मदद से सही किया जा सकता है। इसलिए ये बीमारी होने पर आप नीचे बताए गए घरेलू नुस्खों को आजमाएं। पथरी का घरेलू इलाज करने से आपको इस बीमारी से फौरान ही निजात मिल जाएगी।

पथरी का घरेलू इलाज

  1. पथरी होने पर आप नारियल पानी पीना शुरू कर दें। नारियल पानी पीने से पथरी से आराम मिल जाएगा और यह पेशाब के जरिए बाहर निकल आएंगी। जो लोग भी इस बीमारी से ग्रस्त हैं वो दिन में दो बार नारियल पानी पीया करें।
  2. आंवले का सेवन करने से भी पथरी की समस्या से निजात मिल जाता है। पथरी के इस घरेलू इलाज के तहत आप आंवले का चूर्ण पानी के साथ खाएं। रोज आंवले का चूर्ण खाने से पथरी शरीर से निकल आएगी और आपको इस बीमारी से राहत मिल जाएगी।
  3. पथरी होने पर आप बड़ी इलायची के दानों को पीस लें। फिर इनके अंदर खरबूज के बीज और मिश्री का पाउडर मिला दें। इस मिश्रण का सेवन आप दिन में दो बार करें। यह मिश्रण खाने से पथरी निकल जाएगी। आप इस मिश्रण का सेवन पानी के साथ कर सकते हैं।
पथरी का घरेलू इलाज

  1. पथरी के मरीजों के लिए जामुन काफी लाभदायक माने जाते हैं। इसलिए पथरी होने पर आप पके हुए जामुन खाना शुरू कर दें। रोज थोड़े से जामुन खाने से आपको पथरी की समस्या से राहत मिल जाएगी।
  2. पथरी का घरेलू इलाज आसानी से किया जा सकता है। पथरी से जुड़े इस घरेलू इलाज के तहत आप जीरे और चीनी को एक साथ पीस लें। फिर रोज एक चम्मच इस मिश्रण का सेवन पानी के साथ करें। यह मिश्रण खाने से पथरी आराम से बाहर निकल आएंगी।
  3. डेढ लीटर पानी में आप मिश्री, सौंफ और सूखे धनिया के दानों को रात भर भिगोने के लिए रख दें। वहीं अगले दिन आप इस पानी से यह चीजे छाने लें और इनको पीस कर पानी में मिला दें। इस घोल को पीने से पथरी टूट जाती है और आसानी से बाहर निकल आती है।
  1. पथरी को बाहर निकालने के लिए पपीते की जड़ काफी असरदार साबित होती है। आप पीपते की जड़ लेकर उसे अच्छे से साफ कर लें। फिर इस जड़ को आप एक गिलास पानी में डाल लें और इसे अच्छे से घोल लें। इस पानी को आप छान लें और रोज इस पानी का सेवन करें। ये पानी पीने से पथरी टूटने लग जाएगी और आसानी से बाहर आ जाएगी।
  2. पथरी होने पर आप ज्यादा पानी पीना शुरू कर दें। पथरी का घरेलू इलाज में पानी का सेवन सबसे महत्वपूर्ण है। अधिक पानी पीने से पथरी आसानी से बाहर निकल आती है। वहीं जो लोग कम पानी का सेवन करते हैं, वो लोग ऐसा ना करें। क्योंकि कम पानी पीने से किडनी में पथरी बन जाती है।
  3. पथरी का घरेलू इलाज में पत्थरचट्टा का सेवन भी असरदार साबित होता है। पत्थरचट्टा के पौधे का प्रयोग करके भी पथरी की समस्या से बचा जा सकता है। पथरी से परेशान लोग इस पौधे के पत्तों का सेवन करें। पत्थरचट्टा के पत्ते खाने से इस बीमारी से निजात मिल जाती है। आप पत्थरचट्टा के पौधे के कुछ पत्ते लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें। फिर इनके अंदर आप मिश्री मिला दें। इस मिश्रण का सेवन कर लें। पत्थरचट्टा के पत्तों का ये मिश्रण खाने से  प्रोस्टेट ग्लैंड और किडनी स्टोन की समस्या से सही हो जाती है।
पथरी का घरेलू इलाज

  1. नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है और साइट्रिक एसिड ऑक्जालेट और सोडियम जैसे तत्व जो कि पथरी का रूप लेते हैं उनको जमा नहीं होने देता है। इसलिए पथरी होने पर नींबू पानी पीना बेहद ही लाभदायक साबित होता है और नींबू पानी पीने से पथरी खत्म हो जाती है।

इस वजह से होती है पथरी

जब ऑक्जालेट और सोडियम जैसे कई तत्व किडनी में जमा जाते हैं तो ये ठोस बन जाते हैं और ये पथरी का रूप ले लेते हैं। इसके अलावा जब हम कम पानी पीते हैं तो गुर्दे में पानी कम छनता है। पानी कम छनने के कारण शरीर में मौजूद कैल्शियम, यूरिक एसिड जैसे तत्व गुर्दे में फंस जाते हैं और बाद में ये पथरी में बदल जाते हैं।

पथरी होने पर ना करें इन चीजों का सेवन

पथरी होने कई ऐसी चीजे होती हैं जिनका सेवन नहीं करना चाहिए। पथरी होने पर कैफीन युक्त पदार्थ पीना सही नहीं माना जाता है। कैफीन युक्त पदार्थ जैसे चाय और कॉफी पीने से पथरी की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए पथरी होने पर आप इन चीजों का सेवन ना करें। इसके अलावा आप कैल्शियम युक्त चीजे खाने से भी परहेज करें। वहीं ये समस्या होने पर आप जितना हो सके उतना तरल पदार्थों का सेवन करें।
पथरी का घरेलू इलाज करने के बाद भी अगर आपको इस बीमारी से निजात नहीं मिलती है तो आप डॉक्टर से अपना इलाज करवाएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ