Random Posts

मुंह के छालों से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

मुंह में छाले होने पर खाना खाने में तकलीफ होती है और मुंह में बेहद दर्द भी रहता है। मुंह में छाले होना आम समस्या है और किसी को भी मुंह में छाले हो सकते हैं। मुंह में छालें होने पर अगर नीचे बताए गए उपायों को आजमाया जाए तो इनसे राहत मिल जाती है और मुंह के छाले तुरंत सही हो जाते हैं।

मुंह में छाले होने पर आजमाएं ये कारगर उपाय

  • टमाटर के रस से अगर कुल्ला किया जाए तो छाले सही हो जाते है। आप एक टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें और इस रस के अंदर पानी मिलाकर इस पानी से कुल्ला कर लें। दिन में दो बार टमाटर के रस से कुल्ला करने से छाले सही हो जाएंगे।
  • कई बार शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं। इसलिए छाले होने पर आप पानी का सेवन अधिक करें और थोड़ -थोड़ी देर बाद पानी पीते रहें।
  • अमरूद के पत्ते चबाने से भी छाले सही हो जाते हैं। आप दो अमरूद के पत्ते चबा लें और फिर पानी से कुल्ला कर लें। अमरूद के पत्ते चबाने से छाले एकदम ठीक हो जाएंगे। अमरूद के पत्ते के अलावा चमेली के पत्ते चबाने से भी छालों से आराम मिल जाता है।

  • नीम के पीना से कुल्ला करने से भी छाले सही हो जाते हैं। आप नीम के पत्तों को पानी में डालकर पानी को उबाल लें। इस पानी को ठंड कर लें और इस पानी को छान लें। इसके बाद इस पानी से कुल्ला कर लें। आपके छाले एकदम सही हो जाएंगे। आप छालों पर नीम का पेस्ट भी लगा सकते है।
  • बबूल की छाल को आप पानी में अच्छे से उबाल लें। इस पानी को ठंडा करके छान ले और फिर इस पानी से  कुल्ला करने लें। ऐसा करे से मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे।
  • छाले होने पर आप इनपर लौंग का तेल लगा दें। लौंग का तेल लगाने से ये ठीक हो जाएंगे। लौंग के तेल की जगह आप लौंग को घिसकर भी इनपर लगा सकते हैं।
  • थोड़ी सी हल्दी में पानी मिला दें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आप छालों पर लगा दें। दरअसल हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि छालों को सही करने के साथ साथ इनको दोबारा होने से भी रोकती है। आप चाहें तो हल्दी का पेस्ट लगाने की जगह हल्दी के पानी से कुल्ला भी कर सकते हैं।
  • छाले होने पर आप गर्म चीजों जैसे चाय, कॉफी, दूध का सेवन ना करें। क्योंकि गर्म चीजों का सेवन करने से इनमें दर्द और बढ़ सकता है। छाले होने पर ठंडी चीजें जैसे दही, आइसक्रीम, छाछ और फलों का जूस पीने से आराम मिलता है।
  • नीम की डंडी को घिसकर अगर छालों पर लगाए जाए तो छाले सही हो जाते हैं। आप नीम की डंडी लेकर उसे गीला करके घिस लें। फिर इसे अपने छालों पर लगा लें। आप दिन मे दोबार इस प्रकिया को करें। ऐसा करने से छाले एकदम सही हो जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ