Random Posts

अगर आप भी ट्रैन से करते हैं सफर तो ये खबर पढ़ना ना भूलें

अगर आप भी ट्रैन से करते हैं सफर तो ये खबर पढ़ना ना भूलें

अगर आप भी ट्रैन में सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि अब आपको ट्रैन में सफर करने के नहीं उठानी पड़ेगी कोई परेशानी और ना ही अब आपको ट्रेंन की टिकट लेने के लिए लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। आप घर बैठे ही अपनी टिकट बुक कर सकते हैं।



 जी हां अब रोज लोकल ट्रैन ट्रैन में सफर करने वालों को नहीं उठानी पड़ेगी कोई परेशानी जैसी आप स्टेशन पहुंचेंगे वहीं पर आपको बिना लाइन में लगे टिकट का प्रिंट मिल जाएगा। ये सुविधा जल्द ही मुंबई में रेलवे शुरू करने वाली है। इस सुविधा को पाने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एक ऐप इंस्टॉल करना पडेगा।




 इस सर्विस को सबसे पहले मुंबई में शुरू किया जा रहा है। कोड को स्कैन करके प्रिंटआउट देने वाली OCR मशीनें सबसे पहले छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन, घाटोकपुर, ठाणे, डोंबिवली, कल्याण, चर्चगेट, दादर, बांद्रा, अंधेरी और बोरीवली पर लगाई जाएंगी। अभी यह मशीनें केवल ट्रायल के लिए लगाई जा रही हैं, अगर यह सर्विस सफल हो जाती है तो दूसरे स्टेशनों पर भी ऐसी मशीनें लगाई जाएंगी।

 ऐसे करे टिकट बुक

 भारतीय रेलवे के अंतर्गत काम करने वाला संगठन क्रिस (सेंट्रल फॉर रेलवे इंफोर्मेशन सिस्टम) ओसीआर (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन) मशीने स्टेशन पर लगाएंगी। जो फोन पर इंस्टॉल यूटीएस द्वारा बुक की गई टिकट का क्यूआर कोड स्कैन कर आपको टिकट का प्रिंट दे देगी। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में UTS मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद UTS एप्लीकेशन से टिकट बुक करनी होगी। टिकट बुक करने के बाद एक क्यूआर कोड मिल जाएगा। इसके बाद स्टेशन पर पहुंचकर इसका प्रिंटआउट लेना होगा।




 बिना स्मार्टफोन वाले भी बुक कर सकेंगे टिकट

 अगर यह सेवा सफल हो जाती है तो रेलवे दूसरे चरण में इस सुविधा में और सुधार करेगी। जिसके बाद स्मार्टफोन यूज नहीं करने वाले लोग भी इससे टिकट बुक करवा सकेंगे। आने वाले समय में लोकल ट्रेन का टिकट USSD कोड से भी बुक किया जा सकेगा। आपके फोन पर एक कोड आ जाएगा जिसे आप मशीन में फीड करेंगे और आपको टिकट का प्रिंट मिल जाएगा। जनरल मैनेजर उदय बोभेट ने कहा कि, 'अभी मशीनों को ट्रायल के तौर पर लगाया जा रहा है। अब इन मशीनों में कोई कोड नहीं डालना पड़ेगा। यह अपने आप कोड को स्कैन करने के बाद टिकट का प्रिंटआउट दे देंगी।'

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ