Random Posts

सुंदरता में चार चांद लगाएं लौकी के छिलके, पढ़ें इससे जुड़े फायदे

लौकी की सब्जी स्वस्थ के लिए सेहतमंद मानी जाती है और इसे खाने से बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं। लौकी में विटामिन सी 14%, कैल्शियम 2%, आयरन 1% और मैग्नीशियम 2%  पाया जाता है। लौकी का सेवन हफ्ते में चार दिन जरूर करना चाहिए। इस सब्जी को खाने से चेहरे पर ग्लो आता है, मधुमेह कंट्रोल में रहती है, पाचन क्रिया दुरुस्त बनी रहती है और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। कई लोग लौकी का जूस भी पीते हैं। इसका जूस पीने से  किडनी और लिवर पर अच्छा असर पड़ता है। लौकी की तरह ही इसके छिलके भी सेहत के लिए गुणकारी होते हैं और लौकी के छिलकों का प्रयोग करने से कई रोगों को सही किया जा सकता है। इसलिए आप लौकी के छिलकों को फेंके नहीं और इसका प्रयोग करें। लौकी के छिलकों के साथ कौन-कौन से लाभ जुड़े हैं इसकी जानकारी इस प्रकार है-

लौकी के छिलके से जुड़े लाभ-

चेहरा निखरे

लौकी के छिलके अगर चेहरे पर लगाए जाएं तो चेहरे पर निखार आ जाता है। आप लौकी के छिलके लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें। फिर इसको अपने चेहरे पर लगा दें। 15 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो इसके छिलके के अंदर शहद भी मिला सकते हैं। आप हफ्ते में तीन दिन इस पेस्ट को अपने चेहरे पर जरूर लगाएं। चेहरे के अलावा आप इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर भी लगा सकते हैं।

टैनिंग करे दूर


गर्मी के मौसम में अधिक देर तक धूप में रहने से ट्रैनिंग हो जाती है और ट्रैनिंग होने से चेहरे, हाथ, पैर और गर्दन काली पड़ जाती है। ट्रैनिंग यानी सनबर्न होने पर आप लौकी के छिलकों को प्रभावित त्वचा पर रगड़ लें। इसके छिलके रगड़ने से त्वचा को ठंडक मिल जाएगी और सनबर्न एकदम सही हो जाएगा।

जलन हो कम

गर्मी के मौसम में त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं और इस मौसम में कई बार त्वचा में जलन भी हो जाती है। अगर आपको भी त्वचा में जलन होने की शिकायत रहती है तो आप लौकी के छिलकों को त्वचा पर लगा लें। इन्हें त्वचा पर लगाने से जलन एकदम दूर हो जाएगी। आप लौकी के छिलकों को पीसकर लें और त्वचा पर लगा लें। जब ये सूख जाएं तो पानी की मदद से इन्हें साफ कर दें। दिन में दो बार इसके छिलकों को त्वचा पर लगाने से आपको जलन से राहत मिल जाएगी।

बवासीर से मिले आराम


बवासीर यानी पाइल्स होने पर अगर लौकी के छिलके खाए जाएं तो बवासीर सही हो जाती है। बवासीर होने पर आप रोज लौकी के छिलकों का पाउडर खाएं। इसका पाउडर खाने से इस बीमारी से निजात मिल जाएगी। लौकी के छिलकों का पाउडर बनाने के लिए आप लौकी के छिलके धूप में अच्छे से सूख लें। जब ये छिलके अच्छे से सूख जाएं तो आप इन्हें पीसकर इनका पाउडर बना लें। आप इस पाउडर का सेवन रोज पानी के साथ करें। दिन में दो बार ये पाउडर खाने से बवासीर से राहत मिल जाएगी। आप चाहें तो इसके पाउडर के अंदर नमक भी मिला सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ