Random Posts

रात में दही खाना सही या गलत, जाने इसका आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता है

दही एक ऐसी चीज हैं जो लगभग हर किसी को पसंद होता हैं. इसे खाने का अपना ही एक अलग मजा होता हैं. इसके अलावा दही खाना सेहत के लिए भी लाभकारी होता हैं. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. हालाँकि दही खाने का लाभ आपको तभी मिलता हैं जब आप उसे एक सही समय पर खाए. गलत समय या गलत चीज के साथ दही का सेवन करना आपको फायदा पहुँचाने की बजाए नुकसान दे सकता हैं. आप ने कई लोगो के मुंह से सूना होगा कि रात के समय दही नहीं खाना चाहिए, सुबह सुबह दही खाओ, गर्मी में दही खाओ लेकिन सर्दियों में मत खाओ इत्यादि. ऐसे में आज हम इन सभी बातों की सच्चाई और उससे जुड़े कारण आपको विस्तार से बताएंगे.

रात में दही खाए या नहीं?

रात में कभी दही नहीं खाना चाहिए. आप ने जो ये नियम सूना हैं वो बिलकुल सही हैं. इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी हैं जो आपकी सेहत से जुड़ा हुआ हैं. जब आप रात में दही खाते हैं तो इससे आपको कप की समस्यां पैदा होने लगती हैं. इसकी वजह ये हैं कि हमारी बॉडी रात में ही कफ बनाने का कार्य करती हैं. इस कफ की मात्रा अधिक होने से फेफड़े और पेट से जुड़ी समस्यां होने का खतरा रहता हैं. एक और वजह ये हैं कि रात में हमारा शरीर ज्यादा काम नहीं करता हैं. ऐसे में रात में दही खाया जाए तो वो ठीक से पचता नहीं हैं. यह चीज आपको कई सारे साइड इफेक्ट्स दे सकती हैं. विशेषज्ञों के अनुसार रात में दही खाने से जोड़ो की समस्यां, जुकाम, फेफड़ों में संक्रमण इत्यादि समस्याएं हो सकती हैं. इसके साथ ही बॉडी में कही सूजन हो तो दही खाना बंद कर देना चाहिए. दही सूजन को बढ़ाने का काम भी करता हैं. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रात में छाछ पीना सेहत के लिए अच्छा होता हैं.

इस स्थिति में भी ना खाए दही


इसके अलावा सर्दी में दही खाना भी ठीक नहीं माना जाता हैं. इससे मांसपेशियों और नसों में रुकावट पैदा हो जाती हैं. नतीजन आपका नर्वस सिस्टम गड़बड़ा सकता हैं. दूध या उससे बनी किसी अन्य चीज के साथ भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे अपच की समस्यां पैदा हो सकती हैं.

दही खाने का सही तरीका

एक्सपर्ट्स की माने तो दही खाने का सबसे सही समय सुबह का होता हैं. सुबह नाश्ते के साथ दही लेना बहुत लाभकारी होता हैं. खाली पेट दही खाया जाए तो दिमाग शांत रहता हैं. ये दही आपको कई तरह की बिमारियों से भी निजात दिलाता हैं. इससे अल्सर, एसिडिटी, हाथ-पैरों और जोड़ों में दर्द, आँखों की जलन जैसी समस्याएं ख़त्म हो जाती हैं. जिन लोगो को भूख नहीं लगती या वजन नहीं बढ़ता हैं या शरीर में कमजोरी सी महसूस होती हैं उन्हें खाने के बाद एक कटोरी दही में शक्कर मिलकर खाना चाहिए. इससे लाभ मिलता हैं. कुल मिलकर आप यदि रात में दही नहीं खाते हैं तो सेफ रहेंगे.
हमारी विनती हैं कि इस महत्वपूर्ण जानकारी को दूसरों के साथ भी शेयर करे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ