Random Posts

केला खाने से शरीर को मिलते हैं ये बेहतरीन लाभ

केला खाने के फायदे : केले में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसे खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। केले को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है और रोज एक केला खाने की सलाह डॉक्टरों द्वारा दी जाती है। केला खाने के फायदे कई सारे हैं और इसे खाने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं उसकी जानकारी इस प्रकार है।

केला खाने के फायदे

डिप्रेशन हो सही

तनाव लेने के कारण अक्सर डिप्रेशन की समस्या हो जाती है। डिप्रेशन होने पर इंसान अकेला रहना पसंद करता है और चिड़चिड़ा हो जाता है। डिप्रेशन के रोगियों के लिए केला काफी गुणकारी माना जाता है और केला खाने से इस बीमारी से राहत मिल जाती है। केले के अंदर पाए जाने वाले तत्व दिमाग को शांत रखते हैं और ऐसा में तनाव नहीं हो जाता है। इसलिए डिप्रेशन या तनाव में रहने वाले लोगों को केले का सेवन जरूर करना चाहिए।

खून की कमी हो पूरी


शरीर में खून कमी होने पर आप केले का सेवन किया करें। केले को खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। केले के अंदर आयरन उच्च मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है। एनीमिया की बीमारी से ग्रस्त लोगों को केला अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। रोज एक केला खाने से एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है।

कब्ज हो सही

कब्ज की समस्या होने पर केला का सेवन दूध के साथ करना चाहिए। दरअसल केले के अंदर फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसे खाने से कब्ज से राहत मिल जाती है। आप बस केला खाने के बाद गर्म दूध पी लें। ऐसा करने से आपका पेट एकदम साफ हो जाएगा और आपको कब्ज से निजात मिल जाएगी।

शरीर की ऊर्जा बढ़े


केला खाने से शरीर में ऊर्जा सही बनीं रहती है। इसलिए जो कसरत करते हैं वो केले का सेवन किया करें। इसे खाने से शरीर आसानी से नहीं थकता है और शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है। इसलिए जो लोग जल्द थक जाते हैं वो लोग केले का सेवन करना शुरू कर दें।

पाचन क्रिया हो सही

केले खाने के फायदे पेट के संग भी हैं और इसे खाने से पाचन क्रिया सही से कार्य करती है। पाचन क्रिया सही होने से पेट संबंधित बीमारियां नहीं लग पाती है। इसलिए जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है वो लोग केले को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

लूज मोशन हो सही


लूज मोशन होने पर आप केला खा लें। केला खाने से लूज मोशन एकदम सही हो जाते हैं और दस्त की तकलीफ से राहत मिल जाती है। लूज मोशन होने पर आप केले को मेश कर लें और इसमें मिश्री मिलाकर इसका सेवन कर लें। इसे खाने से लूज मोशन से आपको राहत मिल जाएगी और पेट एकदम सही हो जाएगा।

नकसीर हो सही

गर्मी के मौसम में अक्सर नकसीर की समस्या हो जाती है। नकसीर होने पर नाक से खून निकलना शुरू हो जाता है। गर्म के मौसम में नकसीर फूटने की समस्या कई लोगों को होती है। नकसीर होने पर आप एक केला का सेवन रोज दूध के साथ करें। इसे खाने से आपको नकसीर आना बंद हो जाएगी।

चेहरे पर निखार आए


चेहरे पर केले का पेस्ट लगाने से चेहरे पर निखार आ जाता है। आप केला लेकर उसे अच्छे से मेश कर ले फिर इसमें आप शहद मिल दें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो आप अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें। ये पेस्ट लगाने से चेहरे पर चमक आ जाएगी।

वजन बढ़े

जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं वो लोग केले का सेवन करें। केला खाने से वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। वजन बढ़ाने के लिए आप रोज दो केलों का सेवन दूध के साथ करें। एक महीने के अंदर ही आपका वजन बढ़ जाएगा।

बालों में चमक आए


बालों में केला लगाने से बेजान बाल चमकदार बन जाते हैें। आप केले को लेकर इसे अच्छे पीस लें। फिर इसको अपने बालों पर लगा लें। एक घंटे तक इसे अपने बालों पर ही लगा रहने दें और जब ये अच्छे से सूख जाए तो आप बालों को धों लें। आप चाहें तो इसके पेस्ट में तेल भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से केला बालों से आसानी से निकल जाएगा।

सूजन हो कम

चोट लगने पर या सूजन आने पर आप केले के छिलके का प्रयोग करें। केले के छिलके को त्वचा पर लगाने से सूजन एकदम दूर हो जाती है। इसके अलावा केला खाने से आंतों में भी सूजन होने की समस्या भी नहीं होती है।

जलन से मिले राहत

शरीर के किसी हिस्से पर जलन होने पर आप केला का प्रयोग करें। केले को पीसकर आप जलन वाली जगह पर लगा लें। ऐसा करने से आपकी जलन एकदम सही हो जाएगी। इसी तरह से जले हुए घाव पर भी केला लगाने से जलन कम हो जाती है।

केला खाने के फायदे जानने के बाद आप इस फल का सेवन जरूर करें। केले के अंदर विटामिन बी, मैंगनीज, विटामिन सी, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फोलेट जाए तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर के लिए काफी गुणकारी सिद्ध होते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ