Random Posts

चेहरे पर ग्लो पाने के लिए करें ये छोटा सा सस्ता सा उपाय, कुछ ही दिनों में चेहरा चमकने लग जाएगा

सी-सॉल्ट को त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इसका प्रयोग कर चेहरे की रंगत को निखारा जा सकता है। सी-सॉल्ट में कई तरह के मिनरल्स, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाए जाते हैं। जो कि त्वचा के साथ साथ बालों के लिए काफी गुणकारी होते हैं। हालांकि कई लोगों को सी-सॉल्ट  का प्रयोग किस तरह से किया जाता है इसकी जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको सी-सॉल्ट के फायदे और इसका प्रयोग कैसे किया जाता है इसकी जानकारी देने जा रहे हैं।

सी-सॉल्ट के साथ जुड़े फायदे

डेड स्किन निकाले

त्वचा पर डेड स्किन आसानी से जम जाती है। डेड स्किन को निकालने के लिए लोग एक्सफोलिएट का इस्तेमाल करते हैं। सी-सॉल्ट को एक नेचुरल एक्सफोलिएट माना जाता है और इसका इस्तेमाल कर डेड स्किन से निजात पाई जा सकती हैं। डेड स्किन होने पर आप  सी-सॉल्ट में ऑलिव ऑयल मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे, हाथों और पैरों पर कम से कम 15 मिनट के लिए रगड़े। इसके बाद हल्के गर्म पानी की मदद से इसे साफ कर लें। आपकी डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा में निखार आ जाएगा।

टोनर की तरह प्रयोग करें


सी-सॉल्ट को त्वचा पर लगाने से त्वचा अंदर से साफ हो जाती है। आप एक चम्मच सी-सॉल्ट लेकर उसे एक कप हल्के गर्म पानी में डाल लें। फिर आप एक रुई की मदद से इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे लगाने से आपकी त्वचा पर ग्लो आ जाएगा। आप इसे एक हफ्ते तक प्रयोग करते रहें।

निशान करे गायब

मुंहासों के निशान कई बार चेहरे पर रहे जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर भी मुंहासों के निशान है तो आप सी-सॉल्ट का प्रयोग करें। सी-सॉल्ट और शहद को एक साथ त्वचा पर लगाने से चेहरे पर मौजदू निशान एकदम दूर हो जाते हैं।

बाल चमकदार बनें


सी-सॉल्ट बालों के लिए भी लाभकारी होता है और इसे बालों पर लगाने से बालों में चमक आ जाती है। आप सी-सॉल्ट को बालों पर लगाने वाले तेल में मिला दें। फिर इस तेल को अच्छे से अपने बालों पर लगा लें। 20 मिनट बाद अपने बालों को पानी की मदद से धों लें। आपके बालों में चमक आ जाएगी और बाल एकदम मुलायम बन जाएंगे। इतना ही नहीं सी-सॉल्ट को बालों पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

नाखून और हाथों को सुंदर बनाएं

एक खुले बर्तन में आप सी-सॉल्ट, हल्का गर्म पानी और नींबू का रस डाल लें। इस पानी के अंदर अपने हाथों को 10 मिनट तक के लिए रख लें। 10 मिनट बाद नींबू के छिल्के से अपने हाथों को रब करें और नाखून को पर भी नींबू का छिल्का रगड़े। फिर आप दोबार से हाथों को पानी में डाल दें और कुछ देर बार साफ पानी से अपने हाथ धो लें। ऐसा करने से आपके नाखून और हाथ बेहद ही सुंदर बन जाएंगे। आप चाहें तो अपने पैरों को भी इस तरह से चमका सकते हैं। दरअसल सी-सॉल्ट के पानी से हाथों और पैरों की गंदगी एकदस साफ हो जाती है और ये एकदम मुलायम बन जाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ