Random Posts

वास्तु: कमरे में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगाने से पति- पत्नी का रिश्ता सदा बना रहता है मधुर

घर में कौन सी वस्तुओं को रखना शुभ होता है और वस्तुओं को किस स्थान पर रखा जाना चाहिए। इन सब बातों का जिक्र वास्तु शास्त्र में किया गया है। वास्तु शास्त्र में सभी तरह के वस्तुओं के शुभ-अशुभ स्थान बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा वाली चीजें रखी जाएं तो घर का माहौल एकदम खराब हो जाता है और नकारात्मक वस्तुओं का असर हमारी सोच पर भी पड़ने लग जाता है।  किन चीजों को घर में रखने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है इसके बारे में भी वास्तु शास्त्र में बताए गया है।
वास्तु शास्त्र में बताई गई टिप्स को अपनाने से घर में शांति बनी रहती है और घर में बरकत होती है। तो आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में बताई गई कुछ महत्वपूर्ण बातों को।

वास्तु शास्त्र में बताई गई महत्वपूर्ण बातें –

1 अगर आप अपने घर में कोई भी देवी-देवताओं की तस्वीर लगाते हैं। तो आप उस तस्वीर को केवल मंदिर में ही रखें। कई सारे लोग भगवान की तस्वीर को अपने कमरे में लगा देते हैं जो कि गलत होता है। हालांकि अगर पति और पत्नी के बीच तनाव बढ़ रहा है तो वो अपने कमरे में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगा सकते हैं। राधा और कृष्ण जी की तस्वीर कमरे में लगाने से पति-पत्नी के बीच प्रेम सदा के लिए बना रहता है और संबंध सुधर जाते हैं।

2. जब भी आप अपने घर में कोई भी देवी-देवता की मूर्ति लाएं तो आप उस मूर्ति को पहले गंगा जल से शुद्ध करें और उसके बाद ही इसे पूजा घर में  स्थापित करें।
3. मंदिर में रखी गई भगवान की तस्वीरों को रोज साफ करें और रोज इनकी पूजा भी करें।
4. मंदिर में सुबह और शाम के समय दीपक जरूर जलाएं।
5. रामायण या महाभारत के युद्ध की कोई भी तस्वीरें अपने घर में ना रखें। इन तस्वीरों को घर में रखने से घर में नकारात्मकता बढ़ती है।
6. अगर आप अपने पूजा घर में हनुमान जी की कोई तस्वीर रखते हैं तो आप उस तस्वीर को केवल दक्षिण दिशा में ही रखें।
7. घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाएं रखने के लिए आप  मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक जरूर बनाएं।
8. घर के मुख्य कमरे में,कमल के फुल और गुलदस्ते के चित्र लगाना शुभ माना जाता है।
9. शिव जी, महालक्ष्मी, मां दुर्गा, मां सरस्वती की मूर्ति को सदा उत्तर दिशा में ही रखें। क्योंकि सही दिशा में भगवान की मूर्तियां ना रखने से घर की नकारात्मकता खत्म नहीं होती है।
10. महालक्ष्मी की बैठे हुए स्वरूप वाली तस्वीर की पूजा करना शुभ माना जाता है।
11. रसोई घर में भगवान की मूर्ति ना रखें।

12. अपने आंगन में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं और रोज इस पौध के सामने दीपक  जलाएं।
13. घर में आप पौधे जरूर रखें और इन पौधों को रोज पानी दें। हालांकि आप कांटे दार पौधे घर में रखने से बचें।
14 .अगर आपके बच्चे पढ़ाई नहीं करते हैं तो आप उनके कमरे में सरस्वती मां की मूर्ति रख सकते हैं। ऐसा करने से उनका मन पढ़ाई में लगना शुरू हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ