Random Posts

किसी भी तरीके से आप नहीं कर सकते किसी भी नोट की फोटोकॉपी, है चौंकाने वाली वजह

किसी भी तरीके से आप नहीं कर सकते किसी भी नोट की फोटोकॉपी, है चौंकाने वाली वजह

दोस्तों बचपन में आपके मन में कई बार ये सवाल आया होगा कि आखिर क्यों ना नोट की फोटोकॉपी या प्रिंटआउट निकालकर पैसा बनाया जाए लेकिन आप मार्डन प्रिंटर या स्‍कैनिंग डिवाइस से भी नोट की फोटोकॉपी करना चाहेंगे तो यह असंभव है, मतलब ये कि आप कोई भी तकनीक कर लें लेकिन आप नोट की फोटोकॉपी या प्रिंट नहीं करवा सकेंगे जानें क्या है इसकी वजह।




 जहां ये काम गैरकानूनी है वहीं इसे करना असंभव भी हैं अगर आपने जोर जबरदस्‍ती नोट को प्रिंट करने की कोशिश करेंगे भी तो आपका प्रिंटर इसे छापने से मना कर देगा अगर आप बार-बार ऐसा करेंगे तो आपका प्रिंटर शट डाउन हो जाएगा।

 बता दें हर देश की करेंसी की छपाई करते वक्त उस देश की सरकार उसमें एक खास तरह का चिन्ह बनाती है ये खास चिन्ह हर नोट में होता है जिसे यूरियन कंस्टेलेशन कहा जाता है जिसे किसी भी मशीन से नकल कर नहीं उतारा जा सकता है प्रिंटर मशीन इसी चिन्ह को देखकर उसे छापने से मना कर देता है।

 खासबात ये की आप फोटोशॉप की मदद से भी इस निशान को हटा नहीं सकते हैं आप जैसे ही इस खास चिन्ह को एडिट करने की कोशिश करेंगे सॉफ्टवेयर एरर दिखाना शुरू कर देगा यानी आप कोई भी तरीका अपना लें करेंसी की फोटोकॉपी या प्रिंट नहीं करवा सकते हैं अगल आप ऐसा करते पकड़े गए तो आप सजा के प्रात्र बन जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ