Random Posts

स्मार्टफोन का करते हैं प्रयोग तो हो जाएं सावधान, इन 5 जगहों पर हो सकती है जानलेवा दर्द

आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल लोगों द्वारा खूब किया जाता है और लोग कई घंटों तक फोन पर ही लगे रहते हैं। स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है और जो लोग स्मार्टफोन का प्रयोग खूब करते हैं उन लोगों को नीचे बताई गई जगहों पर दर्द होने की शिकायत हो जाती है। इसलिए अगर आप भी अपना अधिकतर समय फोन पर बिताते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से हो सकती हैं शरीर के इन हिस्सों में दर्द

ऊंगलियों में दर्द –

जो लोग लंबे समय तक स्मार्टफोन पर चैट करते हैं उन लोगों की ऊंगलियों में दर्द होने लग जाती है। इतना ही नहीं कई बार दर्द होने के साथ साथ ऊंगलियों में अकड़न और खिंचाव भी आ जाता है। इसलिए अगर अपने फोन पर अधिक देर तक चैट करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें।

गर्दन में दर्द –


फोन का प्रयोग बात करने के लिए किया जाता है। अधिक देर तक फोन पर बात करने से गर्दन की मांसपेशियों पर बुरा असर पड़ता है और गर्दन में दर्द की शिकायत हो जाती है। अगर आप भी अपने फोन पर घंटो तक बात करते हैं तो आप ईयर फोन के जरिए बात करें। ऐसा करने से आपकी गर्दन पर अधिक जोर नहीं पड़ेगा और आपकी गर्दन की मांसपेशियों पर खींचाव भी नहीं आएगा।

आंखों में दर्द –

अधिक समय तक स्मार्टफोन पर काम करने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है और ऐसा होने पर आंखों में जलन होने लग जाती है। जलन के अलावा कई लोगों की आंखों में सूखापन भी आ जाता है। आंखों में सूखापन आने की वजह से आंखों में दर्द की शिकायत हो जाती है और नजर कमजोर होने लग जाती है। इसलिए ये जरूरी होता है कि आप स्मार्टफोन पर अधिक समय ना बिताएं और जब भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें तो फोन की स्क्रीन पर 10 मिनट तक काम करने के बाद नजर फोन से 20 सेंकेंड तक के लिए हटा दें। इसके अलावा कभी भी अंधेरे में स्मार्टफोन का प्रयोग ना करें। ऐसा करने आंखों पर अधिक जोर पड़ता है।

पीठ में दर्द –


लगातर एक जगह पर बैठकर स्मार्टफन पर गेम खेलना या चैट करने से भी पीठ की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है और पीठ पर दर्द होने लग जाता है। इसलिए आप एक ही जगह पर कई देर तक बैठकर स्मार्टफोन का प्रयोग ना करें। ऐसा करने से आपकी पीठ में जकड़न और दर्द हो सकता है।

कंधे में दर्द

लंबे समय तक स्मार्टफोन का प्रयोग करने से कंधे पर जोर पड़ता है और कंधों में खिंचाव हो जाता है। इसलिए आप लंबे समय तक स्मार्टफोन का प्रयोग ना करें। इसके अलावा आप कभी भी अपने फोन को बाथरूम में लेकर ना जाएं। दरअसल कई लोगों को बाथरूम में फोन का इस्तेमाल करने की आदत होती है जो कि गलत होता है। बाथरूम में फोन को ले जाने से फोन पर बैक्टीरियां लग जाते हैं और ऐसा होने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ