Random Posts

देश के टॉप 10 अमीर: लक्ष्मी मित्तल से ज्यादा अमीर हुए अडानी, जानिये कौन है देश का सबसे अमीर आदमी

हर साल फ़ोर्ब्स मैगज़ीन इंडिया के सबसे अमीर 100 लोगों की लिस्ट निकालती है. इस बार भी 2019 के इंडिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट आ गई है. फ़ोर्ब्स मैगज़ीन वर्ल्ड की सबसे फेमस मैगजीन है. इस बार फ़ोर्ब्स ने इंडिया के 2019 के टॉप 100 सबसे रिच लोगों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में बीते सालों की तरह इस बार भी सबसे टॉप पर मुकेश अंबानी “जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं” कायम है. मुकेश अम्बानी पिछले 12 सालों से इंडिया के सबसे अमीर व्यक्ति है. इस साल भी मुकेश अम्बानी अपनी जगह ना छोड़ते हुए फ़ोर्ब्स इंडिया के सबसे अमीर इंडियन लोगों की टॉप 100 की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं.
मुकेश अंबानी लगभग 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर की इनकम और 51 .4 की कुल संपत्ति के साथ अपनी टॉप पोजीशन पर कायम है. इसके अलावा इस बार गौतम अदानी ने भी आश्चर्यजनक लंबी छलांग लगाई है और 8 अंकों की बढ़ोतरी के साथ मुकेश अंबानी के पीछे अपना नंबर लगाया है. इस बार उदय कोटक ने पहली बार सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में टॉप फाइव की जगह हासिल की है.

लक्ष्मी मित्तल “जो इस्पात निर्माता कंपनी आर्सेलर के मालिक हैं” वह काफी सालों से टॉप 3 में अपनी जगह बनाये हुए थे वह अपनी जगह से काफी नीचे आ गए हैं. पिछले साल लक्ष्मी मित्तल सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में टॉप 3 पर थे, पर इस बार लक्ष्मी मित्तल धीरे धीरे छठवें और फिर नौवें नंबर पर आ गए हैं. फ़ोर्ब्स इंडिया के अनुसार स्टील की डिमांड और उसकी रेट्स में आई गिरावट के कारण लक्ष्मी मित्तल इस लिस्ट में टॉप से बॉटम पर आ गए हैं. इसके अलावा इस बार अजीम प्रेमजी भी टॉप टेन की लिस्ट में शामिल नहीं है. आइए देखते हैं इंडिया के सबसे अमीर टॉप टेन लोगों की लिस्ट
नाम कुल संपत्ति (अमेरिकन डॉलर में)
1- मुकेश अंबानी- 51.4 बिलियन
2-गौतम अदानी- 15. 7 बिलियन
3- हिंदुजा ब्रदर्स- 15. 6 बिलियन
4- पी मिस्त्री- 15 बिलियन
5- उदय कोटक- 14. 8 बिलियन
6- शिव नादर- 15.4 बिलियन
7- राधाकृष्ण दमानी – 14.3 बिलीयन
8- गोदरेज फैमिली- 12 बिलियन
9- लक्ष्मी मित्तल- 10.5 बिलियन
19- कुमार बिरला- 9. 6 बिलियन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ