Random Posts

अमेरिका : राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई शुरु



अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई वीरवार से अमेरिकी संसद के उच्च सदन यानि सीनेट में शुरु हो गई है। चीफ जस्टिस जॉन ग्लोवर रॉबर्ट्स जूनियर ने ट्रंप पर लगाए गए आरोपों को पढ़ा। ।

वहीं, सीनेट में ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है जहां इस प्रस्ताव के पास होने की उम्मीद काफी कम है। प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने आरोपों पर हस्ताक्षर करते हुए कहा, "हमारे लिए ये बेहद दुखद और त्रासदीपूर्ण है कि राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर करने, अपने पद की गरिमा का उल्लंघन करने और चुनाव की सुरक्षा को खतरे में डालने की कोशिश की।"

सीनेट में इस प्रस्ताव को भेजे जाने के बाद अब ये सदन महाभियोग अदालत में तब्दील हो जाएगा। अमेरिकी संविधान के मुताबिक, मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स इस मामले की अध्यक्षता करेंगे और साथ ज्यूरी के सदस्य की भूमिका निभाने वाले सदस्यों को भी पूरी निष्पक्षता के साथ न्याय करने की शपथ दिलवाएंगे।  उधर ट्रप की पार्टी को उम्मीद है कि सीनेट में मुकदमा दो सप्ताह से ज्यादा नहीं चलेगा और ट्रंप जल्द ही इन आरोपों से बरी हो जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले निचले सदन यानि प्रतिनिधि सभा में हुए मतदान के दौरान सीनेट में महाभियोग का प्रस्ताव भेजने के पक्ष में 228 जबकि इसके खिलाफ 193 वोट पड़े थे 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ