Random Posts

कर्ज लेने से पहले इन ज्योतिष नियमों का रखें विशेष ध्यान, वरना हो सकती है बड़ी समस्या

कई लोगों के जीवन में ऐसा वक़्त भी आता है जब कुछ नया या बड़ा पाने के लिए उसे किसी से कर्ज लेना पड़ता है। हर कोई चाहता है की उसे यह दिन कभी ना देखना पड़े की वो कभी कर्ज ले रहा हो मगर फिर भी कई ऐसी मजबूरियां होती है जिनके वजह से ऐसा करना पड़ जाता है। मगर आपको बता दे की ऋण लेना और देना दोनों ही काफी जोखिम के काम हैं। आइए जानते हैं ऋण लेने और देने से जुड़ी ज्योतिषीय मान्यताओं को कि किस दिन कर्ज लेना व देना शुभ होता है व किस दिन अशुभ।
बताना चाहेंगे की साेमवार को कर्ज लेने या देने का शुभ दिन माना जाता है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है की इस दिन की अधिष्ठात्री देवी मां पार्वती है और संबंधित ग्रह चंद्रमा है वहीं दूसरी तरफ मंगलवार को कर्ज लेना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता  ऐसा कहा जाता है की यदि आपका पुराना कोई कर्ज हो तो उसे चुकाने के लिए मंगलवार का दिन सबसे उचित होता है।
बुधवार के दिन बुध ग्रह का तीव्र प्रभाव रेहता है जिसे की नपुंसक माना गया है और इसलिए कहा जाता है की बुधवार को कर्ज ना तो लेना चाहिए ना ही देना चाहिए। आपको बता दे की गुरुवार को लघु संज्ञक शुभ वार माना गया है। प्राचीन समय से मान्यता है की गुरुवार को कर्ज देना नहीं चाहिए जबकि अगर आप इस दिन कर्ज लेते है तो आपके लिए यह काफी लाभदायक हो सकता है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन लिया गया कर्ज जल्दी चुक जाता है।

शुक्रवार पर शुक्र का प्रभाव होता है इसलिए ये एक सौम्य संज्ञक वार है जिस कारण से कहा जाता है की इस दिन कर्ज लेना और देना दोनों ही काफी अच्छा माना गया है। वहीं शनिवार के दिन लिया किए कर्ज काफी समय तक स्थिर रह सकता है, यही कारण है कि कर्ज लेने व देने के लिए इस दिन को शुभ नहीं माना गया है। अंत में बताना चाहेंगे की रविवार का दिन सूर्य से प्रभावित है इसलिए इसे क्रूर संज्ञक माना गया है और कहा जाता है की इस दिन कर्ज लेने और देने दोनों से ही बचना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ