Random Posts

WhatsApp पर इन मैथर्ड से पढ़े, डिलीट मैसेज या चैट..



व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप है जिसकी जरूरत आजकल लगभग हर इंसान को है। यह प्लेटफॉर्म आपको अपने फोन के कॉन्टेक्ट से जोड़े रखता है। व्हाट्सएप में कई ऐसी चीजें हैं जिनमें आप बदलाव चाहते होंगे। कई बार हम व्हाट्सएप पर डिलीट किए गए चैट को वापस लाने के लिए काफी मेहनत करते हैं। हालांकि मैसेज डिलीट करने पर व्हाट्सएप हमें दो ऑपशन देता है, लेकिन एक बार मैसेज डिलीट करने पर मैसेज वापस नहीं लाया जा सकता। व्हाट्सएप आपको चैट रिकवर करने का भी कोई ऑपशन नहीं देता है। आप एक तरीके से अपने व्हाट्सएप की रिसेंट चैट को होल्ड करके रख सकते हैं।

क्या है तरीका
हालांकि डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ने के दो तरीके हैं, लेकिन उनमें से कोई भी तरीका गारंटी नहीं देता है कि आप सभी मैसेज या हटाए गए खास मैसेज को पढ़ने में पूरी मदद करेगा या नहीं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। वैसे तो व्हाट्सएप किसी भी थर्ड पार्टी ऐप्स इंस्टॉल करने और उन्हें आपके डेटा तक पहुंच प्रदान करने की अनुमति नहीं देता है। इस्तेमाल करते समय आपको ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी को पढ़ना काफी जरूरी होता है।

हालांकि यह एक वर्कअराउंड के लिए लागू होता है। इसके लिए किसी दूसरे ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती है। एक स्पेनिश ब्लॉग एंड्रॉयड जेफ़ द्वारा नोट किया गया है कि व्हाट्सएप चैट नोटिफिकेशन आपके फोन की मेमोरी में लॉग इन होता है। वहीं डिवाइस को रिस्टार्ट होने तक एक्सेस किया जा सकता है। प्राप्तकर्ता हटाए गए मैसेज तक पहुंच सकता है, भले ही सेंडर ने उन्हें दोनों के लिए हटा दिया हो।

कैसे पढ़े डिलीट मैसेज या चैट
पहली विधि

1. Google Play store पर जाएं और नोटिफिकेशल हिस्टरी नाम के ऐप को इंस्टॉल करें। इसके बाद अपने डिवाइस की सिस्टम सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए सभी आवश्यक जरूरी परमिशन दें।


2. आप व्हाट्सएप मैसेज के लिए नोटिफिकेशन लॉग में मैसेज सर्च कर सकते हैं। यह अनिवार्य रूप से आपके फोन पर प्राप्त होने वाली सभी सूचनाओं का एक लॉग है।

3. आप लॉन्चर्स जैसे नोवा लॉन्चर पर उपलब्ध सेटिंग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, कुछ एंड्रॉयड फोन आपको नोटिफिकेशन लॉग की जांच करने की अनुमति देते हैं।

दूसरी विधि

दूसरा मेथर्ड सेंडर के लिए मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आपको व्हाट्सएप के चैट बैकअप को टर्न ऑन करने की जरुरत होती है। व्हाट्सएप रात के दौरान बैकअप प्रक्रिया शुरू करता है। इसलिए इस समय से पहले सभी चैट लोकल मेमोरी के साथ-साथ आपके Google ड्राइव में सेव की जाती हैं। जिससे आपने गलती से चैट या मैसेज हटा दिया है, तो आप चैट स्टोरेज ऑपशन में से चैट को रिस्टोर कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने फोन पर व्हाट्सएप अनइंस्टॉल करें। व्हाट्सएप को रिफ्रेश करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। ओटीपी और पासकोड के बाद आप two-factor authentication का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप पर अगली स्क्रीन आपको चैट को रिस्टोर करने के लिए कहेगी। रिस्टोर बटन पर टैप करने से प्रोसेस लोकल मैमोरी Google खाते से एक साथ शुरू हो जाएगी। ऐसा करने के बाद और आप चैट स्क्रीन तक पहुंच सकते हैं। इन 2 मेथर्ड से आप डिलीट चैट और मैसेज को पढ़ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ