Random Posts

अपने एंड्रॉयड डिवाइस से ऐसे करें Multiple Languages टाइप



कंप्यूटर हमारे लिए काफी जरूरी डिवाइस है। उसी के साथ स्मार्टफोन भी हमारे जीवन में विशेष भूमिका निभाते हैं। बहुभाषी टाइपिंग कुछ ऐसा फीचर है। जो अतीत में सिर्फ कंप्यूटर उपकरणों पर किया जाता था, लेकिन आजकल उन्नत स्मार्टफोनों को इतनी सारी अलग-अलग भाषाओं में लिखने की क्षमता मिली है कि इसके लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

अब स्मार्टफोन के स्तर को थोड़ा और बढ़ाने के लिए विचार किया जा सकता है। सवाल यह उठता है कि क्या स्मार्टफोन में एक साथ कई भाषाओं में टाइप किया जा सकता है? हाँ, यह संभव है। तो चलिए बात करते हैं ऐसे माध्यम के बारें में जिसके द्वारा एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर काफी भाषा में टाइप किया जा सकता है। आपको बस नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है।

एंड्रॉयड में अनेक भाषाओं में टाइप करने के कुछ खास स्टेप्स

1. सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड डिवाइस में Swiftkeyapp को डाउनलोड करके इंस्टॉल करने की जरूरत है। अगर आपके डिवाइस में पहले से ही ऐप मौजूद है तो इस स्टेप को स्कीप करके आगे बढ़े।

2. ऐप को अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर खोलें और सेट से भाषा के ऑपशन को चुनें। यहां आपको भाषाओं की लिस्ट मिलेगी। जिन्हें आप अपने कीबोर्ड ऐप के लिए चुन सकते हैं। इसी के साथ आप language packs को डाउनलोड भी कर सकते हैं। जिनका इस्तेमाल कीबोर्ड के साथ किया जा सकता है। बस अपने सभी टाइपिंग सहायक कार्यों और ऐप्स के लिए इस कीबोर्ड ऐप को सक्षम करना न भूलें।

3. अगर आप एक साथ कई भाषाओं में काम करने के बारे में सोच रहे हैं तो उन सभी भाषा पैक को डाउनलोड करें जिनमें आपको काम करने की ज़रूरत है और फिर जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो तो उस विशेष भाषा पैक में कीबोर्ड चरण पर जाएं। यह कीबोर्ड ऐप के अंदर बहुत आसानी से किया जा सकता है।


4. अगर आप कोई भी भाषा पैक बनाने के इच्छुक नही हैं तो कीबोर्ड ऐप में जाकर ऑपशन से उस विशेस भाषा पैक को चुनें और उसे डिसेबल करदें।

5. कई भाषाओं में टाइपिंग करना काफी आसान होता है। आपको बस उस भाषा को सर्च करना होता है। ऐसा करते ही आप कीबोर्ड से कुछ ही सैकेंड में उस भाषा को पा सकते हैं। स्विफ्टकी काफी अच्छा कीबोर्ड ऐप है, लेकिन ऐसे कई कीबोर्ड ऐप्स हो सकते हैं जिनमें कई भाषाओं के साथ काम करने की क्षमता हो। आप अपनी मर्जी से उन्हें अपना सकते हैं।

थर्ड पार्टी ऐप के बिना

1. अपने फोन की सेटिंग खोलकर Language and input पर जाएं। इसके बाद डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड ऐप के पीछे दिए गियर आइकन पर टैप करके इनपुट भाषाएं चुनें। अब आप Available Language लिस्ट में अपने डिवाइस पर डाउनलोड की गई सभी भाषाओं को देखेंगे। भाषा की लिस्ट से अपनी भाषा को चुनें।

2. इसके बाद Google कीबोर्ड सेटिंग्स पर जाकर जाएं। 'Use System Language'' के ऑपशन को डिसेबल करें।

3. किसी भी मैसेजिंग ऐप को खोलें जिसके बाद आपको स्पेस बार के नीचे एक ग्लोब आइकन दिखेगा। भाषा बदलने के लिए आपको ग्लोब आइकन पर एक बार टैप करने जरूरत होगी।

इन्हीं कुछ स्टैप्स को फॉलो करके आप एंड्रॉयड डिवाइस में एक साथ काफी सारी भाषा में टाइप कर सकते हैं। जिसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप की भी जरूरत नहीं पडेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ