Random Posts

शाओमी स्‍मार्टफोन में कैसे बंद करें फ्री के विज्ञापन



MIUI, शाओमी का कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे हमेशा इसके कस्टमाइजेशिन ऑप्शन्स की ही वजह से जाना जाता है क्योंकि स्टॉक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐसा नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इस ऑपरेटिंग सिस्टम को पसंद नहीं करते क्योंकि MIUI की स्टॉक ऐप्स( जिन्हें इनस्टॉल नहीं किया जा सकता) पर विज्ञापन काफी ज्यादा दिखाए जाते हैं।

मान लीजिए अपना अपनी पसंदीदा ऐप को खोलकर कुछ काम कर रहे हैं और उस पर बार बार विज्ञापन डिस्पले हो रहे हैं तो यकीनन यूज़र को चिढ़ होगी। लेकिन कहते हैं कि हर समस्या का समाधान होता है लिहाज़ा अगर आप भी इन विज्ञापनों से परेशान हो चुके हैं तो हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताएंगे जिनसे आप इन विज्ञापनों को आसानी से हटा सकते हैं...

ऐप्स से इन विज्ञापनों को कैसे हटाएं-

सबसे पहले अपने डिवाइस की सेटिंग्स में जाएं। उसके बाद एडिशनल सेटिंग्स में जाएं, यहां आपको प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा। इस पर टैप करें और फिर स्क्रॉल करने पर आपको मिलेगा एड सर्विसेज का ऑप्शन, यहां से आप personalized ऐप्स को ऑफ कर दें। आपने कभी गौर किया होगा कि जब आप किसी ई-कॉमर्स साइट पर कोई प्रोडक्ट देखते हैं तो आपको आपकी दूसरी ऐप्स पर विज्ञापन के रुप में डिस्प्ले होने लगता है। Personalized ऐप्स को बंद करने के बाद आपका डेटा ट्रैक नहीं होगा और आपको ये विज्ञापन शो नहीं होंगे।
अगर आप स्पेसिफिक ऐप की ऐड का डिस्बेल करना चाहते हैं तो ये ट्रिक फॉलो करें-
आप जिस भी ऐप से ऐड सो डिस्बेल करना चाहते हैं, उसकी सेटिंग्स में जाकर रिसीव रिकॉमेंडेशन ऑप्शन को टर्न ऑफ कर दें। इस तरीके से आप फाइल मैनेजर, ऐप्स और ब्राउज़र के विज्ञापनों को डिसेबल कर सकते हैं। इसके अलावा आप डेटा ऑफ करके भी विज्ञापनों को डिसेबल कर सकते हैं।
कुछ ऐप्स में आपको विज्ञापन रिमूव करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा जिसके कारण आपको बाय डिफॉल्ट उस ऐप पर विज्ञापन शो होंगे। इसके लिए आप ऐसी ऐप्स जो ऑफलाइन भी काम कर सकती हैं, उनके डेटा यानि इंटरनेट के ऑप्शन को टर्न ऑफ कर दें।
शाओमी स्‍मार्टफोन में कैसे बंद करें फ्री के विज्ञापन
 
शाओमी क्यों दिखाता है विज्ञापन?
शाओमी दूसरे OEMs की तुलना में कम प्रोफिट पर स्मार्टफोन बेचता है। ऐसे में कंपनी को खुद में कुछ प्रोफिट कमाने के लिए इन स्टॉक ऐप्स जैसे ब्राउजर, सिक्योरिटी और फाइल मैनेजर पर इन विज्ञापनों का शोकेस करना पड़ता है। हालांकि, कंपनी ने इन विज्ञापनों को हटाने का ऑप्शन देकर एक अच्छा कदम उठाया है।
बताते चलें कि शाओमी ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को अपने हैंडसेट्स के लिए डेवेल्प किया है, Xiaomi Mi A1 और Xiaomi Mi A2 को छोड़कर ये शाओमी के सभी स्मार्टफोन्स में उपलब्ध है क्योंकि दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह इनमें भी स्टॉक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम है। चूकि MIUI यानि MI यूजर इंटरफेस शाओमी द्वारा क्रिएट किया गया है लिहाज़ा अपने हैंडसेट्स के लिए ये काफी कंपैटिबल है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ