Random Posts

YouTube में म्यूजिक और गाने कैसे सर्च करें ?



किसी भी मूवी का ट्रेलर हो या आपके पंसदीदा आर्टिस्ट की वीडियो, यूट्यूब पर सबके लिए कुछ ना कुछ है। आपको बस इतना करना है कि आप जिस वीडियो को ढूंढ रहे हैं उसे ढूंढने के लिए थोड़ा सा समय निकालना होगा। यूट्यूब की सबसे बड़ी अपीलों में से एक वीडियो ढूंढना है।

जिसे आपने नहीं सोचा था कि आपको कभी भी आवश्यकता होगी या कभी देखना चाहेंगे। ऐसा कई बार होता है कि कोई गाना हमारे दिमाग में घूम रहा होता है, लेकिन हमें उसका नाम याद नहीं आता। नीचे दिए गए स्टैप्स फॉलो करके आप उस गाने का नाम आसानी से जान सकेंगे।

वीडियो के डिस्क्रिपशन को ध्यान से देखें

वीडियो में इस्तेमाल किया गया गाना आमतौर पर डिस्क्रिपशन में भरना होता है। आप एक बड़ी कंपनी या लेटेस्ट यूट्यूबर हैं तो आपको अपने म्यूजिक से सबंधित क्रेडिट्स को नीचे दिए गए डिस्क्रिपशन में भरना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यूट्यूब आपकी वीडियो को तुरंत हटा देगा।

लिरिक्स को गूगल करें

लिरिक्स को गूगल करें

गाने के लिरिक्स को सुनकर उस गाने के बारें में पता लगाना काफी आसान हो सकता है। आपको बस गूगल पर जाकर सर्च में उन लिरिक्स को टाइप करना होगा। जिससे गूगल उस गाने के नाम के साथ पूरे लिरिक्स आपके सामने पेश कर देगा। आप Find Music से भी अपने गाने को खोज सकते हैं। बता दें, यह सुविधा Google द्वारा संचालित है। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिलते हैं क्योंकि Google की सेटिंग्स को थोड़ा सा tweaked किया जाएगा।

कमेंट्स

कमेंट्स

आपकी तरह और भी कई लोग हैं जो उस गाने के बारें में जानने के लिए इच्छुक होंगे। गाने का नाम ढूंढने के लिए आपको कमेंट्स सेक्शन में जाना होगा। आपको वहां से भी गाने के नाम के बारें में पता चल सकता है। हम हमेशा देखते हैं कि किसी भी वीडियो पर कमेंट्स की लिस्ट कुछ ज्यादा ही बढ़ी होती है।

ऐसा अक्सर तब होता है जब वीडियो काफी समय पहले यूट्यूब पर डाली गई हो। ऐसे में Ctrl + F या कमांड + एफ का इस्तेमाल करके आपको वह भी मिल सकता है जो आप चाहते हैं। Google क्रोम पर यूट्यूब एक्सटेंशन के लिए कमेंट सर्च के शीर्ष पर एक सर्च ऑपशन मिलता है। आपको जिस कमेंट थ्रेड की जरूरत है उसे ढूंढने के लिए गाने या म्यूजिक जैसे कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर कमेंट में ऐसा कोई सवाल नहीं पूछा गया है जिससे पता लग सके की गाने का नाम क्या है तो आप खुद भी पूछ सकते हैं।

संगीत पहचान ऐप

संगीत पहचान ऐप

Soundhound और Shazam जैसे ऐप आपके काफी काम आ सकते हैं। आप उन एक्सटेंशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो YouTube वीडियो में उपयोग किए जाने वाले गीतों की पहचान करने में विशेषज्ञ हैं।

Shazam 

Shazam काफी अच्छा ऐप है। आपको अपने फोन पर शज़म को फायर करके स्पीकर के करीब रखना होगा। अगर आप अपने फोन पर यूट्यूब का उपयोग करते हैं तो पॉप-अप मोड का इस्तेमाल करें। अगर यह ऑपशन काम ना करें तो Reddit या Facebook का इस्तेमाल कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ