Random Posts

अपने स्मार्टफोन से ली गई पिक्चर्स की लोकेशन कैसे पता करें




वक्त के साथ साथ स्मार्टफोन हमारी ज़िदंगी का अहम हिस्सा बन गए हैं। अगर हम कहें कि स्मार्टफोन हमारे परिवार के सदस्य की तरह हैं तो गलत नहीं होगा। जैसे टेक्नोलॉजी में बदलाव आया स्मार्टफोन कंपनियों ने भी स्मार्टफोन्स को और बेहतर बना दिया।

स्मार्टफोन्स में सबसे बेहतरीन फीचर्स के तौर पर कैमरा को शामिल किया गया है। बेहतरीन कैमरा वाले स्मार्टफोन्स की मार्केट में हमेशा डिमांड रहती हैं। जैसे जैसे कंपनियां बेहतर कैमरा वाले फोन मार्केट में उतारने लगी हैं वैसे वैसे लोगों में भी अच्छी फोटोग्राफी या यूं कहें कि ज़िदंगी के खूबसूरत पलों को संजोकर रखने की चाहत भी बढ़ गई हैं।

लोकेशन टैग को इनेबल करने का तरीका

ज्यादातर स्मार्टफोन्स में प्रोफेशनल कैमरा की तरह फीचर जोड़ दिए गए हैं जैसे शटर स्पीड, आइएसओ, अपर्चर आदि। जो इनके अलावा कैमरा में लोकेशन डिटेल का फीचर भी शामिल किया गया है। जिसकी मदद से आपको पता लग सकता है कि आपकी पिक्चर किस लोकेशन की है। जीपीएस टेक्नोलॉजी की मदद से स्मार्टफोन कैमरा में लोकेशन पिक्चर के साथ अपने आप टैग हो जाती है।
लिहाज़ा आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने फोन से ली गई किसी भी फोटो की लोकेशन का पता कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो आपका स्मार्टफोन इतना स्मार्ट है कि खुद ही बताएगा कि किस पिक्चर को आपने अपने फोन से कहां क्लिक किया था। नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करें और जानें कि ये कैसे संभव होगा...

एंड्रॉयड डिवाइस यूज़र ऐसे करें लोकेशन टैग को इनेबल

स्टेप 1- अपने डिवाइस में कैमरा ऐप को एक्सेस करें यानि खोलें।
स्टेप 2- कैमरा की सेटिंग्स के ऑप्शन पर जाएं।
स्टेप 3- इसके बाद आपको सेटिंग्स में लोकेशन टैग या फिर सेव लोकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन को अपने स्मार्टफोन में इनेबल कर दें। इसके बाद आपकी पिक्चर्स या वीडियोज पर लोकेशन टैग होने लगेगी।
 

IOS डिवाइस यूज़र ऐसे करें लोकेशन टैग को इनेबल

स्टेप 1- स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं, और यहां प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 2- अगले स्टेप में लोकेशन सर्विस को ऑन करें।
स्टेप 3- अब इसके बाद स्क्रॉल डाउन करके कैमरा के विकल्प पर जाएं और फिर 'While Using the App' के ऑप्शन पर क्लिक करें।
सेटिंग्स बदलने के बाद अपने स्मार्टफोन में क्लिक की गई पिक्चर की लोकेशन कैसे पता करें...फॉलो कीजिए इन स्टेप्स को...
स्टेप 1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में दी गई डिफॉल्ट गैलरी ऐप को एक्सेस करें और उसके बाद किसी भी क्लिक की गई पिक्चर को सिलेक्ट कर लें।
स्टेप 2- आपको राइड साइड में तीन डॉट्स दिखाई देंगे, इन डॉट्स पर क्लिक करें।
स्टेप 3- इसके बाद आपको इनफो या डिटेल्स के विकल्प को चुनना होगा।
स्टेप 4- यहां आप अपनी पिक्चर की लोकेशन को आसानी से देख पाएंगे। इतना ही नहीं आपको अपनी पिक्चर की हर बारिकी भी यहां मिल जाएगी जैसे साइज़, शटर स्पीड, आईएसओ आदि।

आईओएस डिवाइस पर कैसे पता लगाएं पिक्चर की लोकेशन

स्टेप 1- इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन या टैबलेट पर फोटोज़ ऐप को एक्सेस करना पड़ेगा यानि ओपन करें और फिर एलबम टैब पर स्विच करें।
स्टेप 2- क्लिक की गई पिक्चर की लोकेशन को मैप पर देखने के लिए दिए गए प्लेसिस (PLACES) के ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 3- आप किसी भी पिक्चर पर क्लिक करकें अपनी एक्जेक्ट लोकेशन के बारे में पता लगा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ