Random Posts

कैसे चेक करें जियो की इंटरनेट स्‍पीड ?



जिसे देखों वहीं 4 जी स्‍पीड देने का दावा करता है, भारत में टेलिकॉम सेक्‍टर जिस स्‍पीड से बढ़ रहा है शायद ही किसी दूसरे देश में इतनी ग्रोथ देखने का मिल रही है। लेकिन अगर यूज़र की मानें तो उन्‍हें कभी-कभी 3जी की स्‍पीड भी मुहैया नहीं होती। चलिए इसे थोड़ा तकनीकी नज़र से देखते हैं।

2जी

शुरुआत करते हैं 2जी से जिसे हम सेकेंड जनरेशन फोन ट्रांसमिशन के नाम से भी जानते हैं इसकी मदद से हम टेक्‍ट मैसेज भेज सकते थे इसमें अधिक्‍तम इंटरनेट स्‍पीड 0.1Mbit/s तक मिलती थी।

3जी

इसके बाद आया 3जी जिसमें वॉयरलेस तकनीक और एडवांस किया गया इसमें हम ई-मेल, वीडियो, पिक्‍चर शेयर कर सकते थे इसमें हमें 2 Mbit/sकी स्‍पीड मिलती थी।

4जी

3जी के बाद आया 4जी जो इस समय भारत में सबसे ज्‍यादा यूज़ किया जा रहा है इसमें हमें 100 Mbit/s की स्‍पीड मिलती है जो Gigabit/s तक जा सकती है।

4जी LTE

हम से कई लोग इस नेटर्वक को देखकर कंफ्यूज हो जाते हैं दरअसल ये भी एक प्रकार की 4जी सर्विस ही है लेकिन इसमें थोड़ी बेहतर सर्विस मिलती है, जरूरी नहीं आपके एरिये में अगर 4जी नेटर्वक आ रहा है तो वहां 4जी एलटीई का नेटर्वक भी मिलेगा। 4जी का मतलब सिर्फ चौथी पीढ़ी यानी जनरेशन होता है जबकि 4जी एलटीई एक तरह की तकनीक है।

चलिए अब बात करते हैं आप स्‍पीड कैसे चेक कर सकते हैं

सबसे पहले इंटरनेट स्‍पीड चेक करने के लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं पहला ऐप और दूसरा ब्राउज़र। एक बात और जिसे नेटरर्वक की स्‍पीड चेक करने जा रहे हैं वहीं नेटर्वक आपके फोन में होना चाहिए जैसे अगर आप अपने फोन में जियो नेटर्वक यूज़ कर रहे हैं तो उसी फोन में ये तरीके अपनाकर स्‍पीड चेक की जा सकती हैं।
कैसे चेक करें जियो की इंटरनेट स्‍पीड ?
 

स्‍पीड टेस्‍ट

1- ओखला का नाम तो सुना ही होगा एयरटेल के ऐड में भी इसी का नाम लिया जाता था, Speedtest by Ookla एप को प्‍लेस्‍टोर से फ्री में डाउनलोड करके अपने फोन में मिल रही इंटरनेट स्‍पीड चेक कर की जा सकती है।
2- अगर एप इंस्‍टॉल करना नहीं चाहते तो कोई बात नहीं अपने फोन में दिया गया कोई ब्राउज़र जैसे क्रोम ओपेन करें और उसमें http://www.speedtest.net/ टाइप करें या फिर गूगल में जाकर speedtest टाइप करें, मेन होम पेज में जाने के बाद बीच में GO का ऑप्‍शन दिखेगा उस पर क्‍लिक करने के बाद आपके फोन में आ रहे नेटर्वक की स्‍पीड पता चल जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ