Random Posts

अमेजन का भारत में एक अरब डॉलर का निवेश कोई बड़ा अहसान नहीं : पीयूष गोयल



केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि अमेजन ने भारत में एक अरब डॉलर (करीब 7000 हजार करोड़ रुपये) का निवेश करने की घोषणा कर कोई अहसान नहीं किया है। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं।

उल्‍लेखनीय है कि राजधानी दिल्‍ली में अमेजन की ओर से छोटे व मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) के लिए ‘संभव’ नाम का एक समिट आयोजित किया गया,  जिसमें पहले दिन बेजोस ने ऐलान किया कि वे भारतीय एसएमई में एक अरब डॉलर का निवेश करेंगे।

गोयल ने कहा कि भले ही अमेजन ने देश में एक अरब डॉलर लगाया हो, लेकिन हर साल कंपनी को एक अरब डॉलर का नुकसान होगा तो उन्हें खुद ही उसकी भरपाई करनी होगी। तो ऐसा नहीं है कि वे भारत में पैसा लगाकर भारत पर कोई अहसान कर रहे हैं। गोयल ने कहा कि निवेशकों के लिए संदेश है कि वो लेटर को फॉलो करें और कानून को ध्यान में रखें।

उल्‍लेखनीय है कि बेजोस के भारत आने से ठीक पहले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई)  ने फ्लिपकार्ट और अमेजन के खिलाफ कई मामलों में जांच के आदेश दिया था। यह जांच दिल्ली व्यापार संघ द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद सीसीआई ने जारी किया है। सीसीआई ने कमिश्‍नर जनरल से 60 दिनों के भीतर इस जांच को पूरा करने को कहा है।

वहीं, यूरोपीय यूनियन और अमेरिका में भी अमेजन पर ऐसे मामलों को लेकर जांच हो चुकी है। इससे पहले कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया टेडर्स कैट ने भी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस के खिलाफ राजधानी दिल्‍ली सहित देशभर के 300 से ज्‍यादा शहरों में धरना-प्रदर्शन कर चुका है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ