Random Posts

चाणक्‍य के अनुसार इन 4 चीजों को करने के बाद जरूर नहाना चाहिए, जानें क्‍या है इसके पीछे का राज

आचार्य चाणक्य ने ऐसी कुछ बातें बताई है, जिन्हें आप को हर हाल में मानना ही चाहिए। कहने का भाव है कि आचार्य चाणक्य ने ऐसी चार चीजों के बारे में बताया है जिसके बाद आपको जरूर नहाना चाहिए। वो चार बातें कौन सी है आइये जानते है।

जब किसी की शव यात्रा से लौटे तो जरूर नहाना चाहिए


आपको दुनिया में ऐसे बहुत से लोग मिलेंगे जिन्हें नहाना पसंद नहीं है। परंतु आचार्य चाणक्य ने कहा है, कि जब किसी की शव यात्रा से लौट कर आओ तो आपको तुरंत नहाना चाहिए। उनका यह कहने का तात्पर्य भूत, प्रेत बाधा से नहीं था, बल्कि उन्होंने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि श्मशान में कुछ ऐसे कीटाणु होते हैं जो हमारे शरीर पर चिपक जाते हैं और जिसे हमें हानिकारक बीमारियां होती हैं। इसलिए जब हम किसी की शव यात्रा से वापस आए तो हमें जरूर नहाना चाहिए।

बाल कटवाने के बाद नहाए

उसके बाद आप को बाल कटवाने के बाद भी तुरंत नहा लेना चाहिए। क्योंकि जब आप बाल कटवाते हैं, भले ही आप ने कितनी भी सेफ्टी रखी है परंतु छोटे-छोटे बाल आपके शरीर में चिपक ही जाते हैं। जिसकी वजह से वह बाल आपके खाने में या फिर किसी भी चीज़ में गिर सकते हैं। जिससे आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए बाल कटवाने के तुरंत बाद नहा लेना चाहिए। इससे आपका शरीर साफ हो जाता है।

तेल मालिश के बाद भी जरूर नहाएं


कुछ लोगों को तेल मालिश करवाना बहुत अच्छा लगता है और वह रोजाना अपने शरीर पर तेल मालिश करवाते हैं। यह बात आप सब जानते हैं कि मालिश करवाने के बाद हमारे शरीर के रोम छिद्र खुल जाते हैं, जिसकी वजह से शरीर का मैल बाहर आ जाता है। इसलिए उस मैल को साफ करने के लिए आप को तेल मालिश के बाद जरूर नहाना चाहिए।

स्त्री प्रसंग के बाद भी नहाना है जरूरी


आचार्य चाणक्य ने कहा है, कि जब एक पुरुष और स्त्री आपस में प्रेम प्रसंग करते हैं तो उसके बाद भी उन्हें नहाना जरुरी होता है। एक तो इसकी कुछ धार्मिक मान्यता है कि स्त्री प्रसंग करने के बाद स्त्री और पुरुष अपवित्र माने जाते हैं। दूसरी साइंटिफिक बात यह है कि दोनों स्त्री प्रसंग करने के बाद थक जाते हैं, जिसकी वजह से उनके अंदर ताकत की कमी हो जाती है। इसलिए नहाने के बाद एक तो वह पवित्र हो जाते हैं दूसरा यह है कि उनकी थकान दूर हो जाती है और ताजगी महसूस करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ