Random Posts

वर्ष 2020 में आईटी पर वैश्विक खर्च 3,900 अरब डॉलर : गार्टनर





शोध एवं परामर्शदात्री वैश्विक कंपनी गार्टनर के अनुमान के मुताबिक सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पर वैश्विक खर्च 2020 में गत वर्ष की तुलना में 3.4 प्रतिशत बढ़कर 3,900 अरब डॉलर पर पहुंच सकता है।

गार्टनर के अनुसार 2021 में वैश्विक कंपनियों का आईटी खर्च बढ़कर चार हजार अरब डॉलर के पार जा सकता है। गार्टनर के उपाध्यक्ष (शोध) जॉन-डेविड लवलॉक ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि राजनीतिक अनिश्चितताओं ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को मंदी की ओर धकेल दिया है।  हालांकि 2019 में मंदी नहीं आयी और 2020 या इसके बाद भी मंदी की आशंका नहीं है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर अनिश्चितताएं दूर होने की वजह से अब आईटी कंपनियों का निवेश बढ़ने लगा है, लेकिन खर्च के तरीके में लगातार बदलाव हो रहा है। लवलॉक ने कहा कि इस साल सॉफ्टवेयर में सर्वाधिक तेजी रहेगी और सॉफ्टवेयर पर खर्च की वृद्धि दर 10.5 प्रतिशत पर पहुंच सकती है। गार्टनर ने कहा कि क्लाउड संबंधी सेवाओं पर कंपनियों का आईटी खर्च पारंपरिक आईटी खर्च की तुलना में तेजी से बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि डॉलर के मजबूत होने से इससे प्रभावित होने वाले देशों में उपकरणों तथा डेटा सेंटर के उपकरणों पर आईटी खर्च प्रभावित हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ