Random Posts

किआ मोटर्स भारत में 2020 के अंत में लॉन्च करेगी अपनी नई एसयूवी

कोरियाई कार निर्माता कंपनी किआ मोटर्स भारतीय बाजार में नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लाने की योजना बना रही है। किआ की यह छोटी एसयूवी मार्केट में मारुति ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू, टाटा नेक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और फॉर्ड इकोस्पोर्ट जैसी एसयूवी की टक्कर में आएगी। कंपनी ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि किआ क्यूवाईआई कोडनाम वाली यह नई एसयूवी साल 2020 के अंत तक लॉन्च की जाएगी। 


यह किआ की भारत में पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी और तीसरी कार होगी। अभी भारतीय बाजार में किआ की सिर्फ एक कार सेल्टॉस एसयूवी आती है। अगले साल की शुरुआत में कंपनी कार्निवल एमपीवी लॉन्च करेगी, जिसके बाद क्यूवाईआई को बाजार में उतारा जाएगा।


किआ की इस नई एसयूवी की परीक्षण के दौरान की कई तस्वीरें सामने आ चुकी हैं। इन लीक तस्वीरों से एसयूवी के कुछ डीटेल सामने आए हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि क्यूवाईआई का प्लैटफॉर्म, इसके फीचर्स और इंजन, ह्यूंदै वेन्यू वाले होंगे। इसका मतलब है कि यह एसयूवी दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल इंजन में आएगी। ये तीनों इंजन बीएस6 कम्प्लायंट होंगे। ह्यूंदै वेन्यू में एक 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 82बीएचपी की पावर और 114एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है। 


दूसरा 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो 118बीएचपी की पावर और 172एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। डीजल इंजन 1.4-लीटर का है, जो 89बीएचपी की पावर और 220एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। किआ की इस नई एसयूवी के ट्रांसमिशन भी ह्यूंदै वेन्यू से ही लिए जाने की उम्मीद है। इनमें 5-स्पीड मैन्युअल, 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन शामिल हैं। नई एसयूवी के डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन मिल सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ