Random Posts

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में खून जमा देने वाली ठंड, पारा पहुंचा माइनस

दोनों केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सर्दी ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। लद्दाख में सोमवार को शून्य से नीचे 14.4 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। इस सबके बीच कश्मीर घाटी में बर्फीली हवाओं का प्रकोप भी जारी है। लेह और लद्दाख में खून जमा देने वाली ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार श्रीनगर में सोमवार की रात मौसम की सबसे ठंडी रही। श्रीनगर में रात का तापमान शून्य से नीचे 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुलमर्ग में पिछले महीने कई बार बर्फबारी हुई है जिससे गुलमर्ग में तापमान माइनस 7.0 डिग्री सेल्सियस के साथ सोमवार को कश्मीर घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा। हालांकि कश्मीर और जम्मू दोनों क्षेत्रों में सोमवार सुबह से ही तेज सूरज चमका। कश्मीर घाटी तथा लद्दाख में बर्फबारी होने के कारण बर्फ की परत जम गई है। पाइप में बर्फ जमने से पानी की सप्लाई प्रभावित हो रही है। कड़ाके की ठंड से जनजीवन पर असर पड़ रहा है। श्रीनगर का अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा शहर का तापमान शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। 

जम्मू संभाग में मौसम साफ रहा। सोमवार सुबह तेज धूप निकली। श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में भी रात में सर्दी बढ़ी रही है। यहां न्यूनतम तापमान दस डिग्री से नीचे चल रहा है। कटरा का न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ