Random Posts

दिल्ली में 16 दिसम्बर से मिलेगी फ्री वाई-फाई की सुविधा

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बुधवार को दिल्ली में फ्री वाई-फाई की घोषणा कर अपना चुनावी वादा पूरा कर दिया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब फ्री वाई-फाई की सुविधा 16 दिसम्बर से मिलेगी। इस योजना से सरकार पर करीब 100 करोड़ का बोझ बढ़ेगा।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि उनकी सरकार ने अपने घोषणा पत्र का आखिरी चुनावी वादा भी पूरा कर दिया है और इस तरह उनकी सरकार पहली ऐसी सरकार है जिसने अपने सारे वादे पूरे किए हैं। इससे छात्रों और हेल्थ सेक्टर के लोगों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि इस योजना को लेकर एक ऐप बनाया गया है, जिसे जल्द जारी कर दिया जाएगा। इसमें केवाईसी को अपडेट करने के बाद ओटीपी आएगा, जिसके बाद आप फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकेंगे।

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कुल 11 हजार हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे, जिनमें से चार हजार हॉट स्पॉट बस स्टॉप पर और सात हजार मार्केट और आरडब्ल्यू में लगाए जाएंगे। इसका वर्क ऑर्डर हो चुका है। पहले चरण में 100 हॉट स्पॉट 16 दिसम्बर से शुरू हो जाएंगे। इसका मॉडल रेंट का होगा और सरकार कम्पनी को हर महीने के हिसाब से पैसा देगी। हर हफ्ते 500 हॉट स्पॉट लगेंगे और छह महीने के अन्दर 11 हजार स्पॉट लग जाएंगे। इसके बाद हर आधे किलोमीटर के अंदर आपको नया हॉट स्पॉट मिल जाएगा। हर हॉट स्पॉट की 100 मीटर रेडियस रेंज होगी। 

हर व्यक्ति को प्रति माह 15 जीबी डेटा दिया जाएगा। हर दिन 1.5 जीबी डेटा मिलेगा जिसकी 100 एमबीपीएस की स्पीड होगी। उन्होंने कहा कि यह  इस योजना का फेज वन है और दूसरे फेज में बाकी जगहों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक हॉट स्पॉट पर एक साथ 150 से 200 लोग जुड़ सकते हैं और 11 हजार हॉट स्पॉट लगने पर 22 लाख यूजर एक साथ जुड़ सकेंगे। आप जब एक हॉट स्पॉट के जोन से निकलकर दूसरे में जाएंगे तो आपका कनेक्शन कटेगा नहीं बल्कि ऑटोमेटिक दूसरे हॉट स्पॉट से कनेक्ट हो जायेगा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ