Random Posts

मेघालय : सेल्फी के चक्कर में जान जोखिम में डालते पर्यटक

मेघालय : सेल्फी के चक्कर में जान जोखिम में डालते पर्यटक
यकीनन लोग जब कहीं  घूमने जाते है तो ऐसे  पल  को अपने कैमरे में कैद  करना नहीं भूलते  लोग वहां तरह-तरह की सेल्फी लेते हैँ। अपनी खुशियों  को फेसबुक  व्हाट्सप्प  जैसै सोशल मीडिया के जरिए  सार्वज़निक भी करते  हैँ। 

सेल्फी के चक्कर  में कई बार लोग जोखिम भरा भी कदम  उठाने  से नहीं चूकते । इस दौरान आस-पास लगी चेतावनी सूचना पट्टी को  पढ़कर  भी नजर अंदाज  कर देते है। देश में  ऐसी  कई घटनाएं हुई है  इसके बावजूद लोगों खास जागरूकता नहीं दिखती। 


मालूम हो कि चेरापूंजी हर दिन बड़ी  संख्या में सैलानी  घूमने आते  हैँ। प्राकृतिक छठा  व झरनो का आनंद  लेने के लिए सैलानी सेल्फी  लेते समय जोखिम नहीं देखते। वे यह भूल जाते जाते हैं कि ऐसा करना  उनके लिए ख़तरनाक  हो सकता  है। 

मावसमाई नंगतमाई   इको  पार्क में कुछ  इसी  प्रकार का नजारा देखने को  मिला, जहां का गहरी खाई के नज़दीक जाकर  लोग सेल्फी लेते हैं। जल का स्रोत झरने के रूप में नीचे गिर रहा है, बावजूद लोग इसका ध्यान नहीं रखते। 


यह भी नहीं समझते कि कही  पैर फिसलकर  गिर गया तो क्या हश्र होगा। पाके की और से भी अलग से कोई  आदमी नहीं रखा गया है, जो लोगो को आगाह कर  दे। इको पार्क  में जो तस्वीर कैद  हुईं है उसमें लोग सुचना बोर्ड को  नज़र अंदाज  कर सेल्फी लेते दिखे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ