Random Posts

इस नंबर से आए फोन तो हो जाएं सावधान, वरना लग जाएगा बड़ा झटका, जानिए पूरी कहानी

इस नंबर से आए फोन तो हो जाएं सावधान, वरना लग जाएगा बड़ा झटका, जानिए पूरी कहानी

आजकल पूरी दुनिया में एक नए तरह का स्कैम चल रहा है। One Ring Scam एक नए टाइप का स्कैम है जिससे कई लोग अफेक्टेड हो रहे हैं।


इसमें आपको मिसकॉल आते हैं। यह कॉल ज्यादा रात में किए जाते हैं जो सुबह आपको मिसकॉल के रूप में दिखाई देते हैं। इस पर कॉल बैक करने पर ही आप मुसीबत में फंस जाते हैं।


अक्सर इसमें विक्टिम को इंटरनेशनल नंबर्स से कॉल आते हैं। अक्सर हम यह जानने के लिए कि किसने और क्यों इतनी रात को फोन किया है कॉलबैक करते हैं। यहीं से प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। यह स्कैम जापान से शुरू हुआ है इसे Wangiri Scam भी कहते हैं। इसका मतलब One ring cut होता है।
इन नंबर्स से रहे सावधान
यही हैं वे नंबर्स जिनसे लोगों को मिसकॉल किए जा रहे हैं। इन नंबर्स से कॉल आने पर इन्हें इग्नोर करें। न तो इन्हें रिसीव करें न ही इन पर कॉल बैक करें।

Burundi (+257)
Malawi (+265)
Pakistan (+92)
Russia (+7)
Nigeria (+234)
Tunisia (+216)
Belarus (+375)


कट रहे हैं पैसे
रनीता डिसूजा को रात 1.35 बजे (+216) कोड से कॉल आया। जैसे ही वे फोन उठाने वाली थी फोन कट गया। रनीता ने कॉल बैक किया। फोन तो रिसीव हुआ लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला। जब उन्होंने फोन रखा उनके अकाउंट से 60 रुपए कट गए।


जैसे ही आप इन अननोन नंबर्स पर कॉल करते हैं। आपको सैकड़ों स्पैम आने लगते हैं। कई बार आपको होल्ड पर रख दिया जाता है और पूरा बैलेंस खत्म हो जाता है। इसके साथ ही कई बार आपके फोन को भी हैक कर लिया जाता है।


इंटरनेशनल नंबर पर आने वाले मिस कॉल पर बैक कॉल न करें। अगर कोई आपसे बात करना चाहता है तो वो आपको फिर से कॉल करेगा या मैसेज करेगा। अगर आप गलती से कॉल बैक कर देते हैं उसे उसे तुरंत डिस्कनेक्ट कर दें। ऐसे कॉल्स पर कभी भी पर्सनल डिटेल शेयर न करें।


ट्रूकॉलर जैसी ऐप्स यूज करें जो कॉलर को आइडेंटिफाई करते हैं। अगर ट्रू कॉलर पर दिखाई जा रही डिटेल से आप सेटिस्फाई नहीं है तो फोन न उठाए न करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ