Random Posts

खौफनाक भविष्यवाणीः इस दिन खत्म हो जाएगी दुनिया, BBC की डॉक्यूमेंट्री, जानिए यहां

खौफनाक भविष्यवाणीः इस दिन खत्म हो जाएगी दुनिया, BBC की डॉक्यूमेंट्री, जानिए यहां

महान भौतिकशास्त्री स्टीफन हॉकिंग ने जलवायु परिवर्तन को लेकर एक गंभीर चेतावनी दी है। उन्होंने संपूर्ण विश्व समुदाय को आगाह करते हुए कहा है कि जलवायु परिवर्तन, बढ़ती जनसंख्या और उल्का पिंडों के टकराव से पैदा होने वाली स्थिति से बचने के लिए यह जरूरी है कि मानव जाति अगले 100 वर्षों में अपने लिए एक नयी धरती खोज ले।


बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री 'एक्पेडिशन न्यू अर्थ' में स्टीफन हॉकिंग ने कहा है कि अगर मनुष्य को जिंदा रहना है तो उसे दूसरी पृथ्वी तलाशनी होगी अन्यथा उसका जीवन संभव नहीं रहेगा। हॉकिंग के स्टूडेंट क्रिस्टोफ गलफर्ड बाहरी दुनिया में मानव जाति के लिए जीवन की तलाश पर बने डॉक्यूमेंट्री में शोध करते नजर आ रहे हैं।


अंग्रेजी अखबार द टेलीग्राफ के मुताबिक, बीबीसी के इस शो का मकसद ब्रिटेन के सबसे बेहतरीन अविष्कार की खोज करना है। इसमें लोगों से ये पूछा जाएगा कि किस अविष्कार ने उनके जीवन को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। यह डॉक्यूमेंटरी बीबीसी के विज्ञान आधारित शो टूमारोज वर्ल्ड का हिस्सा है।
पिछले महीने भी हॉकिंग ने चेताया था कि तकनीकी विकास के साथ मिलकर मानव की आक्रामकता ज्यादा खतरनाक हो गई है। यही प्रवृति परमाणु या जैविक युद्ध के जरिए हम सबका विनाश कर सकती है। उनका कहना था कि एक वैश्विक सरकार ही हमें इससे बचा सकती है। वरना मानव बतौर प्रजाति जीवित रहने की योग्यता खो सकता है।


उल्लेखनीय है कि स्टीफन हॉकिंग 75 साल के हैं और मोटर न्यूरोन नाम की बीमारी से पीड़ित हैं। इसलिए वह बोल नहीं सकते हैं और शारीरिक रूप अक्षम भी हैं। हालांकि इंटेल की ओर से बनाई गई एक खास मशीन के जरिए वह दुनिया तक अपनी बातों को रखने में सक्षम हैं और अपने अविष्कार से लोगों को रू-ब-रू कराते रहते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ