Random Posts

एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच क्या होता है, क्या करता है, और कैसे आपके फोन को सुरक्षित रखता है...?

अक्सर हम लोग सुरक्षा को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ये एक हेल्मेट की तरह है, आपको इसके महत्व का तब तक पता नहीं चलता जब तक आपके साथ कोई दुर्घटना नहीं हो जाती। ठीक इसी तरह से, आपके स्मार्टफोन की सुरक्षा बहुत ज़रूरी है ताकि उसे हैकर्स या किसी वायरस से बचाया जा सके।

अगर आपके फोन में कोई बग हो तो मैलवेयर जैसे सॉफ्टवेयर स्मार्टफोन पर जल्दी अटैक कर पाते हैं। ऐसे में सिक्योरिटी पैच आपके डेटा को सुरक्षित रख सकता है। इसीलिए दुर्घटना होने का इंतज़ार न करें और अपने स्मार्टफोन को सिक्योरिटी पैच का हेल्मेट पहनाएं। लेकिन अब बात आती है कि सिक्योरिटी पैच क्या है? इस आर्टिकल में हम आपको सिक्योरिटी पैच के बारे में बताएंगे।

एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच का लेवल

पैच एक तरीके से snippet of code होता है जिसका मकसद है आपके पहले से ही मौजूद सॉफ्टेवयर में सुधार करना और बग्स को फिक्स करना। इसी तरह सिक्योरिटी पैच एक ऐसा कोड है जो आपके डिवाइस के सुरक्षा को और मजबूत बनाता है और साथ ही आपके सॉफ्टवेयर के लूपहोल्स को खत्म करता है। ताकि किसी भी तरह की हैकिंग, वायरस या मैलवेयर से फोन सुरक्षित हो सकें।

एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच में कोई फिक्स लेवल नहीं होता है बल्कि आपको लेटेस्ट एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच क लेवल को चेक करते रहना पड़ता है। आप एंड्रॉयड वेबसाइट या अपने डिवाइस की सेटिंग्स में जाकर लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच को चेक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए- शाओमी ने अपने रेडमी नोट 5 प्रो में नवंबर एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच के नाम से अपडेट जारी किया है जिसका वर्ज़न नंबर MIUI 11.0.3.0 PEIMIXM है।

क्या करता है सिक्योरिटी पैच

1) ये आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने कर्नल्स के बग्स को फिक्स करता है। 

2) ये आपके डिवाइस को हैकर-प्रुफ बनाता है ताकि कोई भी हैकर आपके डिवाइस को एक्सेस न कर सकें।

3) फोन के एग्जिस्टिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में सुधार

4) फोन की स्पीड में सुधार

5) फोन की परफॉर्मेंस में सुधार

6) सिक्योरिटी सिस्टम में सुधार

7) वायरस से बचाव

8) कभी-कभी नए फीचर्स भी मिलते हैं

कोई भी डेवलेपर या हैकर स्मार्टफोन में कोई ऐसा लूपहोल ढूंढ ही लेता है जिससे आपकी निजी जानकारी चुराई जा सके या फिर इससे आपका अकाउंट भी खाली किया जा सकता है। ऐसे में एक पैच की ज़रूरत है जो इन होल्स को बंद कर सकें।

R

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ