Random Posts

गर्लफ्रेंड नहीं करेगी ना, अगर प्रपोज करेंगे यहां!

भारत में यूं  तो कई ऐसी जगहें हैं जहां  जा कर आप सुखद आनंद  ले सकते हैं लेकिन फिर भी ना जाने क्यों लोगो को छुटियों का मतलब विदेश यात्रा ही समझ आता है लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि भारत में भी कई ऐसा जगह है जोकि विदेशों से किसी भी मामले में कम नहीं। आज हम आपको ऐसी ही एक जगह के बारे में बताने जा रहें जहां पर आप स्कॉटलैंड का मजा ले सकते है। हम बात कर रहें है भारत के शहर शिलांग की।



गुवाहाटी से करीब 100 कि.मी की दूरी पर बसा शिलांग शहर भारत के पूर्व का स्कॉटलैंड माना जाता है। प्रकृतिक नजारों से घिरा ये शहर मेघालय स्टेट की राजधानी है। इस शहर में जाते हुए आप जंगल, पहाड़ों पर घनी झाडि़यां, अनानास और पान के पेड़ो अद्भुत नजारा देख सकते है। समुद्र तट से 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस शहर में खुबसूरत झील, झरनों के अलावा बर्फ से ढकी पहाडि़यां देखने को मिलती है। इस जगह बारिश का मौसम सालभर रहता है। 




वार्ड लेक
बोटिंग के लिए फेमेस ये झील आर्टिफिशियल झील राजभवन के नजदीक बनी हुई है। इस झील के उपर बना हुआ पुल घोड़े की नाल के आकार का है। इसके पास में ही बहुत खुबसूरत बोटानिकल गार्डन और म्यूजियम बने हुए हैं। इसके अलावा इससे थोड़ी ही दूरी पर लेडी हैदरी पार्क बना हुआ है जोकि जापानी गार्डन की तर्ज पर डिजाइन कियी गया है।



शिलांग पीक
भगवान के स्थान के नाम से जाना जाने वाला शिलांग पीक शिलांग से 10 कि.मी की दूरी पर स्थित है। ये जगह करीब 1960 मीटर की ऊंचाई पर बनी हुई है। यहां से आप पूरे शिलांग को आप आराम से देख सकते है। यहां पर फूलों से भरा एक बगीचा बना हुआ है जो शिलांग की खुबसूरती को और बढ़ा रहा है। वैसे तो ये जगह वायुसेना के अधिन है लेकिन पर्यटक इजाजत लेकर अंदर जा सकते है।



एलिफेंट फाल्स
12 किलोमीटर दूर पर बना दुनिया का प्रसिद्ध झरना दर्शनीय स्थल के तौर पर जाना जाता है। चट्टानों के बीच बहता ये झरना अपनाी खुबसूरती से पर्यटकों का मन मोह लेता है। नवम्बर से मई के बीच में ये झरने सूख जाता है और अक्टूबर में इस झरने का नजारा देखने लायक होता है। इसके अलावा इससे थोड़ी दूरी पर बना क्रीनोलाइन फाल्स बहुत ही सुंदर है। स्वीमिंग पूल की तरह बने इस फॉल्स के चारों तरफ आर्किड, बोनसाई, रॉकपूल और वाटर फिली बना हुई है।



गोल्फ क्लब
शिलंग का ये गोल्फ कोरस बारत का सबसे बड़ा और बेहतरीन गोल्फ कोरस है। इस क्लब में 18 होल गोल्फ कोर्स और एक पोलो ग्राउंड है। इस कल्ब को 1898 में बनाया गया था। रोडोडेडोन के पेड़ और मखमली घास से भरा ये कोरस शिलांग की खुबसूरती को और बढ़ा देता है। इससे 64 कि.मी की दूरी पर गर्म पानी से बना सल्पर झील भी देखने लायक है। ये झील मशहूर हेल्थ रिजार्ट जैकरेम के साथ बना हुई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ