Random Posts

WhatsApp में आया फिंगरप्रिंट लॉक, जानिए इसको सेट करने का प्रोसेस

सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सोशल मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक मज़ेदार फीचर लेकर आई है। हालांकि ये फीचर आईओएस यूजर्स के लिए पहले ही रोलआउट किया जा चुका है। व्हॉट्सऐप ने आईओएस में इसे स्क्रीन लॉक के नाम से लॉन्च किया था और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इसे फिंगरप्रिंट लॉक नाम दिया है।


क्या है फिंगरप्रिंट लॉक?

इस फीचर के आ जाने से यूजर्स अपने स्मार्टफोन के फिंगरप्रिंट स्कैनर का इस्तेमाल अपने व्हाट्सऐप को खोलने के लिए भी कर सकते हैं। आसान भाषा में समझें तो अब आप व्हाट्सएप खोलने के लिए फिंगरप्रिट लॉक लगा सकते हैं। हालांकि व्हाट्सऐप पर कॉल के दौरान आप बिना लॉक खोले भी कॉल पिक कर सकेंगे।

बीटा यूजर्स के लिए आया नया फीचर

व्हाट्सऐप की अपडेट रखने वाली वेबसाइट डब्लूएबीटाइंफोन के मुताबिक इस फीचर को एंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए एक्टिव किया गया है। दरअसल, कंपनी फीचर का स्टेबल वर्ज़न लाने से पहले इसे बग्स और परफॉर्मेंस को टेस्ट करना चाहती है। इसी के लिए इस फीचर को बीटा टेस्टर्स को उपलब्ध कराया गया है।

फिंगरप्रिंट लॉक का स्टेबल वर्ज़न कब जारी किया जाएगा इसकी जानकारी अभी मौजूद नहीं है और अगर आप इस फीचर को अभी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले आपको बीटा यूज़र बनना होगा। कैसे कर सकते हैं आप इस नए फीचर का इस्तेमाल, चलिए जानते हैं-

स्टेप 1- सबसे पहले बनें बीटा यूज़र अगर आप बीटा यूज़र नहीं है तो आपको सबसे पहले आपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर में जाना होगा। इसके बाद सर्च मेन्यू में व्हाट्सऐप सर्च करें। जैसे ही आप नीचे स्क्रॉल करेंगे आपको 'Become a beta tester' दिखाई देगा। इसके बाद आपको 'I'am in' ऑप्शन दिखेगा। इसपर टैप करें और 'Join' पर क्लिक करें। इसके बाद बीटा यूज़र बनने के लिए कन्फर्मेशन दें। 

2- व्हॉट्सऐप पर जाए बीटा यूज़र बनने के बाद अपना व्हॉट्सऐप खोलें। आपको ऐप के राइट साइड में 3 डॉट्स दिखाई देंगे, इनपर टैप करें। इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू में दी गई सेटिंग्स पर जाएं।

स्टेप 3- अकाउंट में जाए तीसरे स्टेप में आपको अकाउंट पर क्लिक करना है। जो कि आपको प्रोफाइल पिक्चर के ठीक नीचे दिखाई देगा।

स्टेप 4- फिगंरप्रिंट लॉक को करें इनबेल अकाउंट के बाद आपको प्राइवेसी पर क्लिक करना है। जब आप लिस्ट स्क्रॉल करेंगे तो आप ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट्स के नीचे फिगंरप्रिंट लॉक का ऑप्शन मिलेगा।

स्टेप 5- कन्फर्म करें अब आपको इस फीचर पर टैप करना है। इसके बाद 'Unlock with fingerprint sensor' का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको ऑन करना है। ऑन करने के बाद आपसे कन्फर्मेशन मांगी जाएगी। अब अंत में आपको लॉक का टाइम सेट करना होगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ