Random Posts

यदि आप भी पीते हैं थेर्मोकोल या डिस्पोजल में चाय तो हो जाए सावधान, बाद में पड़ सकता है पछताना

अक्सर वैसे लोग जो चाय पीने के आदि होते हैं वो सफ़र के दौरान या फिर किसी भी राह चलते दूकान से थेर्मोकोल या फिर डिस्पोजल ग्लास में चाय लेकर पीते. लोग बाहर की दूकान से अमूमन चाय शीशे की ग्लास या फिर किसी अन्य वर्तन की ग्लास में इसलिए नहीं लेते हैं क्यूंकि वो समझते हैं की वो किसी और का झूठा ग्लास होगा. इसी वजह से लोग डिस्पोजल या फिर थेर्मोकोल में चाय लेकर पीना वाजिब समझते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की हमेशा डिस्पोजल या फ्री थेर्मोकोल से बनी ग्लास में चाय पीना आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है. आईये आपको बताते हैं की आखिर डिस्पोजल या फिर थेर्मोकोल की ग्लास में चाय क्यूँ नहीं पीना चहिये.
आपको बता दें की अक्सर डिस्पोजल या फिर थेर्मोकोल के ग्लास में चाय पीने से उसमे मौजूद पोलीस्ट्रींन नाम का तत्व चाय एक साथ मिलकर हमारे पेट के अंदर चला जाता है जिस वजह से कैंसर जैसे रोग से भी आप ग्रसित हो सकते हैं. इसके अलावा भी आप कई तरह के रोगों से ग्रसित हो सक्ते हैं. आईये आपको बताते हैं की आखिर डिस्पोजल और थेर्मोकोल में चाय पीने से आप किन स्वास्थय संबंधी समस्याओं से घिड़ सकते हैं.

एलर्जी

आपको बता दें की थेर्मोकोल या फिर डिस्पोजल में चाय पीना या फिर किसी भी अन्य प्रकार का गर्म पदार्थ पीना आपके शारीर में एलर्जी
के  रूप में लाल चकते उत्पन्न कर सकता है या फिर यदि आप रोजाना इसका इस्तेमाल चाय या गर्म पदार्थ पीने में करते हैं तो आपको गले में  खरास और सीने में दर्द की समस्या भी हो सकती है.

पेट ख़राब होना

डिस्पोजल या थर्मोकोल में चाय या अन्य पे पदार्थ पीने से उसमे मौजूद कीटाणु आयर बैक्टेरिया पेट में चले जाते हैं जिससे आपका पेट भी ख़राब हो सकता है और पेट में जलन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है.

पाचन तंत्र को नुकसान होना

आपको बता दें की थेर्मोकोल या डिस्पोजल में चाय पीने से उसमे मौजूद तत्व आपके पाचन तंत्र को भी निकसान पहुंचा सकते हैं और इससे आपको खाने पीने में भी समस्या उत्पन्न हो सकती है. इन ग्लास में चाय पीने से इसमें मौजूद एसिड भी पेट के अन्दर पहुँच जाता है जो की आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है.

डाईरिया होने का खतरा

आपको बता दें की डिस्पोजल या फिर थेर्मोकोल के ग्लास में चाय पीना आपको कैंसर की समस्या के साथ ही आपको पेट की अन्य समस्या जैसे की डाईरिया आदि से भी परेशान कर सकता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो की आपको कैन्सर जैसे जानलेवा रोग का शिकार बनाने के साथ ही साथ डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम आदि का भी शिकार बना सकते हैं.
तो अगर आपको भी है आदत डिस्पोजल या फिर थेर्मोकोल से बने ग्लास में चाय पीने का तो अपनी इस आदत को आज ही बदल लें क्यूंकि आगे जाकर ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है और रोजाना इसमें चाय पीने से आपकी जान भी जान भी जा सकती है. इसलिए अपनी इस आदत को आज ही बदल लें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ