Random Posts

तुलसी के पौधे के पास गलती से भी ना रखें ये चीज, वरना पूरे परिवार पर आ सकता है मुसीबत

हिंदू धर्म में तुलसी का बेहद ही ज्यादा महत्व है ये तो आप सभी जानते होंगे इतना ही नहीं तुलसी को पवित्र माना जाता है इसलिए किसी भी पूजा पाठ में तुलसी का प्रयोग किया जाता है और यही कारण है की हिंदू धर्म के अधिकतर घरों में तुलसी का पौधा रखा जाता है। आपको बता दें की माना जाता है कि तुलसी का पौधा अगर अपने घर या आंगन में लगाया जाए, तो इससे नकारात्मक शक्तियां दूर रहती है और तो और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।
घर में तुलसी का पौधा होने की वजह से घर परिवार में खुशहाली बनी रहती है। आजकल का जमाना भले ही मॉर्डन हो लेकिन लोग वास्तुशास्त्र पर फिर भी विश्वास करते हैं। वास्तुशास्त्र के हिसाब से घर में चीजें रखने से घर से नकारात्मक ऊर्जा कम हो जाती है। इतना ही नहीं आपको ये भी बताते चलें की तुलसी के पौधे का ना सिर्फ धार्मिक महत्व है, बल्कि इसमें बहुत से औषधीय गुण भी शामिल होते हैं जैसे की आप तुलसी के पत्ते का प्रयोग कर आप कई सारी बीमारियों से बचे रह सकते हैं।
अगर आप तुलसी का पौधा अपने घर में लगाते हैं, तो इससे बहुत सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। जिस घर में नियमित रूप से तुलसी की पूजा की जाती है, उस घर में सुख समृद्धि का वास होता है। शास्त्रों के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती हैं और ज्यादातर लोग घर में तुलसी का पौधा लगाते तो हैं लेकिन कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से उनको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जी हां आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं जिसे ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जी हां अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा है तो इन बातों को जरूर ध्यान दें।
आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए ऐसी चार बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनको भूलकर भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि तुलसी को पवित्र माना जाता है। वहीं ये भी बता दें की अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो इससे माता तुलसी नाराज होती है। जिसकी वजह से आपको बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।
सबसे पहले तो आपको बता दें की आपके घर में लगे तुलसी पौधे के पास कभी गलती से भी गीला कपड़ा ना सुखाएं और अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा की हानि होने लगती है। इसके अलावा तुलसी माता भी आपसे नाराज हो जाती हैं।
अगर आपके भी घर या आंगन में तुलसी का पौधा लगा है तो आपको ये बात जरूर ध्यान रखना चाहिए की तुलसी के पौधे के पास हमेशा ही साफ-सफाई रहनी चाहिए। क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है तो आपके परिवार में अशांति फैल जाती है और इसके अलावा आपको कई सारी आर्थिक तंगी जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है इसलिए हमेशा ही उस जगह पर साफ सफाई अवश्य रखें।
अक्सर देखा जाता है की लोगों की आदत होती है तुलसी के पौधे के पास भगवान गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर रख देते हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है की इसे बेहद ही गलत माना गया है। अगर आप तुलसी के पौधे के पास भगवान गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर रखते हैं, तो यह अशुभ होता है। इसकी वजह से आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए ऐसा भूल से भी न करें वरना घर में कंगाली छा जाएगी।

अगर आप तुलसी के पौधे की नियमित रूप से पूजा पाठ करते हैं, तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है। लेकिन ध्यान रहे की तुलसी के पौधे के पास आप भूल से भी जूते चप्पल न रखें ये अशुभ माना जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ