Random Posts

सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी ये तस्वीर,बताया गया शेषनाग,जानिए सच

सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी ये तस्वीर,बताया गया शेषनाग,जानिए सच

बीते दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब वायरल हुई थी। तस्वीर एक नाग की थी,जिसके कई फन थे। लोगों ने इस तस्वीर को खूब शेयर किया। सभी ने अपने अपने ढंग से तस्वीर को शेयर किया था। किसी ने लिखा कि भारत में शेषनाग ने अवतार लिया है तो किसी ने लिखा कि अमरीका के हॉन्डुरस में शैतान ने अवतार लिया है और अब दुनिया को ईश्वर ही बचा सकता है।

फोटो को सबसे पहले किसने अपलोड किया था इस बारे में कोई जानकारी नहीं है लेकिन हम बताते हैं आपको इस तस्वीर की सच्चाई। तस्वीर को देखकर लगता है कि ये भारत की ही है। इसे फोटोशॉप किया गया है। तस्वीर को ठीक से देखने पर पता चलता है कि एक ही फन को 6 बार कॉपी पेस्ट किया गया है। भारत में दो मुंहे साप तो होते हैं लेकिन शेषनाग की तरह दिखने वाला ये सांप एक ही फन का है। असल तस्वीर भी सामने है।

हिंदू धर्म में शेषनाग को लेकर अवधारणा है। बताया जाता है कि भगवान विष्णु शेषनाग पर ही विराजमान होते हैं। कहा जाता है कि शेषनाग ने ही पूरी धरती को अपने फन के ऊपर उठा रखा है। शेषनाग को अनंतशेष और आदिशेष भी कहते हैं। महाभारत की कहानी के मुताबिक शेष ऋषि कश्यप और उनकी पत्नी कदरू के बेटे थे। कदरू ने एक हजार सांपों को पैदा किया था। बाकी सांप घमंडी थे और कमजोर लोगों को परेशान करते थे। अपने भाईयों से तंग आकर शेष जंगल में तपस्या करने चले गए।

उन्होंने बहुत तप किया। ब्रह्मा जी ने खुश होकर वरदान मांगने को कहा। शेष ने कहा,मैं तो बस भक्ति करना चाहता हूं। ब्रह्मा जी ने शेष से कहा कि तुम डगमगाती हुई धरती को अपने फन पर उठा लो जिससे धरती स्थिर हो जाए। तबसे शेषनाग ने धरती को अपने फन के ऊपर उठा रखा है। जब भगवान विष्णु ने राम के रूप में अवतार लिया तो शेषनाग ने लक्ष्मण के रूप में। कृष्ण के साथ बलराम के रूप में शेषनाग ने फिर अवतार लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ