Random Posts

शिव मंदिर में जाने से पहले जरूर कर ले ये 5 काम, वरना बन जाओगे पाप के भागिदार

दोस्तों यदि आप ने एक बात नोटिस करी हो तो भारत में सबसे ज्यादा मंदिर यदि किसी देवी या देवता के हैं तो वो हैं भोलेनाथ यानी की शिवजी. ऐसा कहा जाता हैं कि सभी देवी देवताओं में शिवजी सबसे अधिक शक्तिशाली हैं. आप उनसे जो भी मनोकामना मांगते है उनके पास उसे पूरा करने की शक्ति रहती हैं. शायद यही वजह हैं कि आपको भारत के हर शहर, गाँव, गली और मोहल्लों में एक ना एक शिव मंदिर मिल ही जाएगा.
वैसे तो आप शिव मंदिर कभी भी जा सकते हैं लेकिन सोमवार के दिन जाने का अपना एक विशेष महत्त्व होता हैं. सोमवार का दिन हिन्दू धर्म में ख़ास तौर पर शिवजी को समर्पित किया गया हैं. ऐसे में इस दिन मंदिर जाकर उनकी पूजा पाठ करना और उन्हें जल चढ़ाना अत्यंत शुभ माना जाता हैं. आप भी कई बार शिव मंदिर में गए होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मंदिर में जाने से पहले आपको कुछ विशेष बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो शिवजी आप से नाराज़ हो सकते हैं और आपके ऊपर कोई बड़ी दुविधा भी आ सकती हैं.

शिव मंदिर में जाने से पहले रखे इन बातों का ख्याल

1. शिव मंदिर में आपको हमेशा साफ़ सुथरा और पवित्र होकर ही जाना चाहिए. ऐसे में आप जब भी मंदिर जाए तो उसके पहले स्नान जरूर कर ले. साथ ही यदि आप स्नान करने के बाद शौच जा चुके हैं तो आपको पुनः स्नान करना होगा. शिवजी को अपने मंदिर में एक स्वच्छ वातावरण और सकारात्मक उर्जा पसंद होती हैं. ऐसे में बासी जाने से वहां आलस और नकारात्मकता फैलती हैं जो उहे बिलकुल पसंद नहीं होती हैं.
2. शिव मंदिर में जब भी जाए तो अपने मन को शांत कर के ही जाए. मंदिर के अन्दर गुस्से में जाना सरासर गलत हैं. यदि आप गुस्से वाला मन लेकर मंदिर में प्रवेश करते हैं तो वहां नेगेटिव एनर्जी फैलती हैं. यह नेगेटिव एनर्जी मंदिर के पॉजिटिव माहोल को प्रभावित करती हैं. इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखे कि मंदिर में जाते समय आपका दिमाग ठंडा हो.
3. शिव मंदिर के अन्दर गंदे ख्यालात लेकर भी नहीं जाना चाहिए. मंदिर एक पवित्र स्थान माना जाता हैं. ऐसे में इसके अन्दर किसी महिला के प्रति गंदे विचार लेकर जाना घोर पाप की श्रेणी में आता हैं. यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता हैं तो शिवजी उन्हें सजा देते हैं. इसलिए इस बात का ध्यान रखे कि मंदिर में जाने से पहले आप अपने गंदे ख्यालों को बाहर निकाल फेंके और स्वच्छ मन से ही मंदिर में प्रवेश करे.
4. शिव मंदिर में चमड़े से बनी कोई भी वस्तु जैसे पर्स, बेल्ट, जैकेट इत्यादि पहन के नहीं जाना चाहिए. ऐसा करने से आप पाप के भागीदार बन जाते हैं. इसलिए इन्हें मंदिर के बाहर ही उतार दे. इसी में आपकी भलाई हैं.
5. शिव मंदिर में जाने से पहले इस बात का ध्यान रहे कि आप ने किसी भी प्रकार का नशा ना किया हो. यदि ऐसा हैं तो पहले पाने नशे कि उतार होश में आ जाए और स्नान करने के बाद ही प्रवेश करे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ