Random Posts

शास्त्रों के अनुसार यदि ऐसी संस्कारी लड़की मिले तो तुरंत करवा दें बेटे की शादी

हर लड़के के माता पिता की ये इच्छा होती है की उनके घर एक सुशील, कामकाजी और संस्कारी लड़की बहु बनकर आये. लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है की आजकल संस्कारों वाली लड़की बहुत आसानी से नहीं मिल पाती है और ना की लोगों को मालूम होता है की आखिर वो अपने घर किस तरह की लड़की को बहु बनाकर लायें. आज इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं कीआखिर किस तरह से आप एक संस्कारी लड़की की पहचान कर सकते हैं. तो देर किस बात की आईये आपको बताते हैं की आखिर कैसी लड़की बननी चहिये आपके घर की बहु और किस तरह से कर पायेंगे उसकी पहचान.
आपको बता दें की सनातन हिन्दू धर्म के अनुसार लड़कियों में विशेष रूप से कुछ ऐसे संस्कारों के बारे में बताया गया है जो हर लड़की में होना अनिवार्य है लेकिन आजकल आधुनिकता के इस दौर में अधिकांश लड़कियों में ऐसे संस्कार नहीं मिलते हैं. इसलिए शास्त्रों में भी ऐसा कहा गया है की जब भी आपको ऐसी लड़की मिले जिसमें ये सारे संस्कार विधमान हो तो उससे तुरंत शादी कर लेनी चाहिए क्योंकि वो आपके परिवार को आगे बढाने और उसे जोड़कर रखने का काम करेगी. शास्त्रों की माने तो एक संस्कारी लड़की वहीँ होती है जो अपने से बड़ों का सम्मान करती है और छोटों कप ढेर सारा प्यार देती है. इसके आलवा संस्कार से परिपूर्ण वहीँ लड़की मानी जाती है जिसे घर के कामकाजों में भी दिलचस्पी हो और जो सभी कामों को भली भांति कर सकें.
बता दें की आजकल की दुनिया में ऐसी लड़कियां मिलनी बहुत मुश्किल है लेकिन इसके वाबजूद भी आज कुछ ऐसी लड़कियां है जिनमें ये सभी गुण विधमान हैं. आपको बता दें की एक संस्कारी लड़की में परिवार के सुख दुःख को समझने की भी समझ होनी चाहिए और हर सुख दुःख में जो अपने परिवार के सदस्यों के साथ रहे वहीँ एक संस्कारी लड़की मानी जाती है. इसके आलवा कुछ भी बातें हैं जिनका जिक्र शास्त्रों में भली भाँती किया गया है और वो ये है की लड़कियों में बचत करने के गुण भी होने चाहिए जिससे कल को भविष्य में जाकर उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.
आपको बता दें की वैसी लड़की हमारे शास्त्र के नुसार सस्कारी कहलाती है जो हर परिस्थती में परिवार के साथ होती है और जिसे समाज और परिवार के नियमों का पालन करना भी अच्छी तरह से आता है. इसके आलवा जो विशेष रूप से खुद के मान सम्मान के लिए भी कड़े कादम उठा सकती है उसी लड़की के साथ आपको अपने बेटों की शादी करवानी चाहिए. लिहाजा अब आप एक संस्कारी लड़की की परिभाषा पूरी तरह से समझ चुके होंगें. तो देर किस बात है अगर कभी भी आपको कोई ऐसी लड़की मिलती है तो उसे अपने घर की बहु बनाने की जरूर सोचें क्योंकि वो ना सिर्फ आपके बेटे के लिए एक आदर्श पत्नी बनेगी बल्कि आपके परिवार के लिए भी एक अच्छी बहु साबित होगी . ऐसी लड़कियों की पहचान में जरा भी देरी ना लगायें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ