Random Posts

नोटों में मिला हुआ है बीफ,मचा बवाल

बीफ को लेकर यूके में भी हंगामा खड़ा हो गया है। कहा जा रहा है कि नए प्रिंट होने वाले 20 पाउंड के नोट में बीफ मिला हुआ है। यूके के सबसे बड़े बैंकों में से एक बैंक ऑफ इंग्लैण्ड ने 20 पाउंड के नोट पर दोबारा विचार करने का फैसला किया है। बैंक का कहना है कि नोट को मार्केट में लाने से पहले हिंदुओं की भावना का ध्यान रखा जाएगा।
नोटों में मिला हुआ है बीफ,मचा बवाल

 इससे पहले नवंबर 2016 में यूके में ही 5 पाउंड के नोटों को लेकर बवाल हुआ था। इन नोटों को बनाने में एनिमल फैट का इस्तेमाल हुआ था और ये एनिमल फैट ज्यादातर बीफ या मीट से बनाए जाते है यानि नोटों में बीफ का भी कुछ अंश रहता है। वहां रहने वाले हिंदू इस बात पर भड़क गए थे। गौरतलब है कि यूके में भारत से गए बहुत लोग रहते हैं। यूके में हिंदुओं की संस्था हिंदू काउंसिल यूके ने ही 20 पाउंड के नोटों का मसला उठाया है। ये संस्था हिंदुओं की समस्याओं को सरकार और बैंकों तक पहुंचाती रही है।

 हिंदू काउंसिल यूके की सेंट्रल बैंक के नुमाइदों की कई बार मीटिंग हुई। जिसमें ये समझाया गया कि हिंदुओं के लिए गाय आस्था का विषय है। नोटों में बीफ के बने एनिमल फैट टॉलो का इस्तेमाल हिंदुओं की भावना के खिलाफ है। टॉलो,एनिमल फैट का प्रोसेस्ड फॉर्म है। इसका इस्तेमाल खासतौर पर साबुन और मोमबत्तियां बनाने में होता है। 5 पाउंड के नोटों को बनाने में जिस पॉलीमर का इस्तेमाल हुआ था उजसमें टॉलो भी मिला है। ये टॉलो सुएट से बनता है।

 सुएट जानवर की किडनी और डाइजेस्टिव सिस्टम के आस पास का कड़ा फैट होता है। नोटों को बनाने में बीफ टॉलो का इस्तेमाल रोकने के लिए एक याचिका रिमूव टॉलो फ्राम बैंक नोट्स फाइल की गई थी,जिस पर अब तक 1 लाख लोग हस्ताक्षर कर चुके हैं। बता दें कि इंग्लैण्ड में ही पिछले साल एंटी कास्ट कानून बनाने की बात कही गई थी। आरोप था कि भारत से गए कई लोग वहां पर भी जातिगत भेदभाव करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ