Random Posts

जाने आखिर वास्तु के अनुसार कैसा होना चाहिए आपका घर, किस दिशा में होना चाहिए कौन सा कोना

इसमें कोई शक नहीं कि घर एक ऐसी जगह है जहाँ इंसान सुकून के पल बिताता है. जी हां यही वजह है कि इंसान अपना घर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करता है और आज के समय में किसी भी व्यक्ति के लिए खुद का घर बनाना बहुत बड़ी बात है. इसलिए ये जरुरी है कि अपना घर बनाने से पहले आप वास्तु शास्त्र का पूरा ध्यान रखे. वो इसलिए क्यूकि कई बार वास्तु शास्त्र के सही न होने के कारण घर बनने में कई तरह की समस्याएं आ सकती है और आपके घर की सुख शांति भंग हो सकती है. इसलिए अगर आप चाहते है कि आपके घर में हमेशा सुख और समृद्धि बनी रहे, तो एक बार इस खबर को जरूर पढियेगा. गौरतलब है कि घर बनाते समय आपको इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.
१. बता दे कि घर में सीढियाँ हमेशा दक्षिण हिस्से में ही बनानी चाहिए. जी हां आपको जान कर हैरानी होगी, लेकिन इससे आपके घर में धन का आगमन बढ़िया तरीके से होता रहता है. इसलिए सीढियाँ हमेशा दक्षिण की तरफ ही बनाएं.
२. इसके इलावा घर के उत्तर पूर्वी और उत्तर दिशा में फव्वारा बनवाना काफी शुभ माना जाता है. बता दे कि इससे घर में समृद्धि का वास होता है. बरहलाल अगर आप चाहे तो इस दिशा में घर की छत पर वाटर टैंक लगवा सकते है.
३. गौरतलब है कि अगर घर के दक्षिणी हिस्से में तुलसी लगी हुई हो तो उसे फ़ौरन ही हटा देना चाहिए. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दक्षिण दिशा यम की होती है. ऐसे में इस दिशा में तुलसी लगाना बेहद अशुभ माना जाता है और इससे घर के सदस्यों को कई तरह के रोगो का सामना भी करना पड़ता है.
४. गौरतलब है कि घर के दक्षिणी हिस्से को उत्तरी हिस्से से हमेशा ऊँचा रखना चाहिए. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि घर का दक्षिणी हिस्सा जितना ऊँचा होगा आपके घर में उतनी ही ज्यादा सुख समृद्धि आएगी. इसलिए अगर हो सके तो अपने घर के दक्षिणी हिस्से को उत्तरी हिस्से से हमेशा ऊँचा ही रखे.
५. गौरतलब है कि घर के मुख्य दरवाजे पर कभी कीचड़ या गन्दा पानी नहीं बहना चाहिए, क्यूकि इससे घर में दरिद्रता का वास होता है.
६. इसके इलावा जो लोग धन की प्राप्ति करना चाहते है उन्हें देसी घी को कभी झूठे हाथो से नहीं छूना चाहिए.
७. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सात मुखी रुद्राक्ष को माँ लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. ऐसे में इसे धारण करने से दरिद्रता दूर होती है. हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसे धारण करने के बाद आप को मांस और मदिरा से दूर ही रहना चाहिए.
८. गौरतलब है कि घर के ड्राईंग रूम में कभी फालतू या पुरानी चीजे नहीं रखनी चाहिए. वो इसलिए क्यूकि इससे घर की सुख और समृद्धि में रुकावट आती है.
९. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि घर के ईशान कोण या मध्य में कभी शौचालय नहीं बनवाना चाहिए. जी हां इससे घर में दरिद्रता आती है. बता दे कि घर के मुख्य दरवाजे के अंदर दक्षिण दीवार के पास मनीप्लांट का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है.
१०. इसके इलावा घर में कभी किसी सामान को इधर उधर बिखेर कर नहीं रखना चाहिए. गौरतलब है कि घर के मुख्य दरवाजे में घुसते ही न ही सीधी सीढ़ी होनी चाहिए और न ही सीधा अंदर का रास्ता होना चाहिए. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि घर में एक सीध में ही तीन द्वार का होना अशुभ माना जाता है.
११. गौरतलब है कि घर में कभी टूटे फूटे बर्तन या पलंग नहीं रखना चाहिए. इससे भी घर में दरिद्रता आती है. इसके इलावा जो लोग लक्ष्मी की कामना करते है, उन्हें भगवान् विष्णु को कनेर का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए. जी हां शास्त्रों के अनुसार ऐसा करना गलत है.
१२. गौरतलब है कि घर की दक्षिण दिशा में पहाड़ का चित्र लगाने से घर में समृद्धि आती है.

इसके इलावा दीपक, पलंग या कैथे के पेड़ की छाया में भी कभी नहीं बैठना चाहिए, क्यूकि इससे भी घर में दरिद्रता आती है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ