Random Posts

घर के इस कोने में कभी ना रखे ये 4 चीजें, गरीबी और दुर्भाग्य दोनों जीवनभर पीछा नहीं छोड़ेंगे

दोस्तों हिन्दू धर्म में वास्तु का बहुत अधिक महत्त्व होता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जिस घर का वास्तु अच्छा होता हैं वहां कभी कोई परेशानी नहीं आती हैं. हालाँकि जिस घर में वास्तु के नियमों को नज़रंदाज़ किया जाता हैं वहां परेशानियों का आना जाना लगा रहता हैं. इसका एक बड़ा कारण ये हैं कि अच्छे वास्तु से घर में सकारात्मक उर्जा बढ़ती हैं. जिससे घर का माहोल भी अच्छा रहता हैं. हालाँकि जब वास्तु के नियमों का पालन नहीं किया जाता है तो घर में नकारात्मक उर्जा बढ़ जाती हैं. आमतौर पर लोग घर की डिजाईन तो वास्तु के अनुरूप बना लेते हैं लेकिन जब बात घर में रखे सामन को जमाने की आती हैं तो वास्तु का ध्यान नहीं रखा जाता हैं.
इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी वास्तु टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आने वाली हैं. आज हम जानेंगे कि कैसे घर के विशेष कोने में रखे कुछ सामान आपकी जिंदगी में तूफ़ान ला सकते हैं. दरअसल वास्तु की माने तो घर के इन ख़ास कोनो में कुछ विशेष सामान भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो गरीबी और दुर्भाग्य आपका पीछा जीवनभर नहीं छोड़ता हैं. इसलिए ऐसा करने से हमेशा बचे.

घर के इस कोने में भूलकर भी ना रखे ये सामान

1. पलंग: आजकल हर किसी के बेडरूम में आपको पलंग जरूर मिल जाएगा. लेकिन ये पलंग आप भूलकर भी दक्षिण या पश्चिम दिशा की दिवार से सटा के ना रखे. ऐसा करने से पति पत्नी के रिश्तों में दरार आती हैं. साथ ही बेडरूम का माहोल नकारात्मक हो जाता हैं. यदि पति पत्नी लम्बे समय तक इस दिशा में रखे पलंग पर सोते हैं तो उनके रिश्ते पूरी तरह से ख़त्म होने के चांस भी बनने लगते हैं. इसलिए पलंग हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में ही रखे.
2. गैस चूल्हा: हर रसोई में एक गैस चूल्हा जरूर होता हैं. ऐसे में इस गैस चूल्हे को पश्चिम, उत्तर या दिक्षिण दिशा में ना रखे. इसे हमेशा पूर्व दिशा की दिवार से सटा के रखे. इस तरह जब आप इस पर खाना बनोगे तो आपका मुंह भी पूर्व दिशा में होगा. ऐसा करने से घर में बरकत हमेशा बनी रहती हैं. साथ ही इससे अन्नपूर्णा देवी भी प्रसन्न होती हैं और किचन में सकारात्मक माहोल रहता हैं.
3. मंदिर: घर का मंदिर यानी कि पूजा घर एक अहम चीज होती हैं. पुरे घर का भाग्य यही से निर्धारित होता हैं. ऐसे में घर के मंदिर को कुछ इस प्रकार रखे कि जब आप पूजा कर रहे हो तो आपका मुंह पूर्व दिशा की ओर ही हो. बाकि दिशाओं में मंदिर को रखना अशुभ माना जाता हैं.
4. अलमारी: जब भी आप घर में अलमारी रखे तो उसका मुंह भूलकर भी पश्चिम या दक्षिण दिशा में नहीं खुलना चाहिए. एक अलमारी का मुंह पूर्व या उत्तर दिशा में खुलना शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता हैं कि घर में लक्ष्मी इसी दिशा से प्रवेश करती हैं. ऐसे में वे सीधा आपकी अलमारी में रखे धन के पास जाती हैं और उसे आशीर्वाद देकर बरकत बनाए रखती हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ