Random Posts

पूजा का नारियल खराब निकलना अशुभ नही, भगवान का दिया संकेत है.. जानिए इसका विशेष अभिप्राय

पूजा का नारियल खराब निकलना अशुभ नही, भगवान का दिया संकेत है.. जानिए इसका विशेष अभिप्राय
शुभ होने के साथ साथ नारियल को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिए कहा जाता है कि हर पूजा में नारियल का होना जरूरी है। पर कई बार ऐसा होता है कि आपने जो नारियल पूजा में चढ़ाया था वो अंदर में खराब निकल गया हो और आपको लगता होगा कि भगवान नाराज हो गए हैं या कोई हादसा होने वाला है। ऐसी कई बाते आपके दिमाग में घूमने लग जाती है.. पर हम आपको बता दें कि पूजा का नारियल खराब निकले तो इसका मतलब ये नहीं होता है कि कुछ अशुभ हो गया है या फिर कुछ अनिष्ट होने वाला है। इसके ठीक उलट नारियल का खराब निकलना शुभ माना जाता है और बल्कि ये तो भगवान का एक खास संकेत हैं। आज हम आपकों इसी संकेत का मतलब बताने जा रहे हैं। spirituality- know-God-sign-when-the-worship coconut-is-spoiled

नारियल के खराब होने का संकेत

छोटी छोटी बातें और छोटे छोटे कारण ही कई बार हमारी ज़िन्दगी पर बड़ा असर डालते हैं और बिना जानकारी के अभाव में हम भ्रम में जीते हैं। कुछ ऐसा ही पूजा के नारिएल के साथ भी है अक्सर जब नारियल खराब निकलता है तो लोग अनजानी आशंका से ग्रसित हो जाते हैं आपको दुकानदार पर गुस्सा भी आया होगा पर आज के बाद ऐसा नही होगा। ये तो आप जानते ही हैं कि हिंदू धर्म सनातन धर्म है और जिसकी अपनी मान्यताएं हैं यहाँ हर बात का विशेष अभिप्राय होता है और पूजा के नारियल का खराब होने का भी एक विशेष अर्थ है।मान्यता है कि अगर पूजा का नारियल खराब निकले तो इसका मतलब ये होता है कि भगवान ने खुद ही प्रसाद ग्रहण कर लिया है। इसलिए वो नारियल अंदर से पूरा सूख गया है। इतना ही नहीं नारियल के खराब होने का एक संकेत ये भी है कि आपकी मनोकामना पूरी होने वाली है।

खराब नारियल मतलब मनोकामना पूरी

पूजा का नारियल खराब निकलने का मतलब ये है कि आपकी कोई मनोकामना पूरी हो गई है। इस समय आप जो भी कामना करेंगे वो पूरी होगी। इसलिए अगली बार जब पूजा का नारियल खराब निकल जाए तो परेशान मत होइएगा बल्कि इसे ईश्वर का आशीर्वाद समझिएगा। इस समय आप भगवान के सामने अपनी जो भी इच्छाएं जाहिर करेंगे वो जरूर पूरी होती है।

अगर नारियल सही निकला तो क्या करना चाहिए

अब आपको बताते हैं कि नारियल सही निकला तो क्या करना चाहिए। और इसके क्या मतलब होता है। पूजा करते समय नारियल अगर सही निकला तो उसे रखना नहीं चाहिए। उसे प्रसाद की तरह सभी में बांट देना चाहिए। इस से पूजा का फल सभी लोगों को मिल जाता है।