Random Posts

बेटी नहीं बन पा रही थी माँ, तो बेटी की माँ ने किया ये काम और दिया नातिन को जन्म

अक्सर आपने लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि किसी भी महिला की सबसे अच्छी व विश्वसनीय दोस्त उसकी मां ही होती है। मां व बेटी का संबंध सबसे अटूट संबंधों में से एक होता है। एक मां अपने बच्चों की खुशी के लिए किसी भी हद तक गुजर सकती है। अभी हाल ही में वेल्स की निवासी 55 वर्षीय एम्मा माइल्स ने मां बेटी के संबंध की एक खूबसूरत मिसाल पेश की है। रिपोर्ट्स के अनुसार, 55 वर्षीय एम्मा माइल्स ने अपनी ही नातिन को नया जन्म दिया है।
दरअसल, आपको बता दें की 31 वर्ष की ट्रेसी स्मिथ एम्मा माइल्स की पुत्री हैं। लेकिन ट्रेसी का जन्म कोख के बगैर हुआ था, जिस वजह से वो जीवनभर कभी भी किसी बच्चे को जन्म नहीं दे सकती थीं। अपनी ही बेटी ट्रेसी स्मिथ को मां बनने का सुख प्रदान करने के लिए एम्मा माइल्स ने अपनी ही पुत्री की सरोगेट मदर बनकर अपनी नातिन को जन्म दिया है।
ट्रेसी स्मिथ बचपन से ही नामक बीमारी से ग्रसित हैं। ट्रेसी का जन्म बगैर कोख के हुआ था। किन्तु उनकी ओवरी अच्छी तरह से काम करती हैं। इसके बाद एम्मा माइल्स ने अपनी नातिन को जन्म देने के लिए इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) का इस्तेमाल किया।
जानिए क्या है इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF)
आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन एक प्रक्रिया है, जिसमें महिला के अण्ड को बॉडी के बाहर शुक्राणु के साथ मिला दिया जाता है। इसके बाद भ्रूण को बच्चे को जन्म देने वाली महिला के भीतर रखा जाता है। इसी तकनीक का सहारा लेकर एम्मा ने अपनी 31 वर्ष की पुत्री ट्रेसी स्मिथ के बच्चे को जन्म दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ